पूरी ईमानदारी से कहूं तो दिल्ली की पिचें अच्छी नहीं रही हैं: शेन वॉटसन

नई दिल्ली | डेविड वार्नर द्वारा पंजाब किंग्स पर 15 रन की जीत के बाद अरुण जेटली स्टेडियम में आईपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाजों के अपने बल्लेबाजी खाके का पता लगाने में असमर्थ होने के बारे में बात करने के बाद, सहायक कोच शेन वॉटसन ने स्पष्ट रूप से कहा कि उनके घरेलू स्थल पर पिचों की धीमी और असंगत प्रकृति बहुत अच्छी नहीं रही है और यह उनकी बल्लेबाजी लाइन-अप के अनुरूप नहीं है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 में, दिल्ली ने अब तक छह घरेलू खेलों में से केवल दो जीते हैं। अरुण जेटली स्टेडियम में उनके स्कोर मिश्रित पढ़ने के लिए बने हैं 162/8, 172 ऑल आउट, 128/6, 188/6, 187/3 और 136/8। वार्नर की अगुआई वाली टीम, वर्तमान में 13 मैचों में 10 अंकों के साथ तालिका में सबसे नीचे है, शनिवार दोपहर को घर पर सीजन के अपने आखिरी मैच में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना करेगी।

"देखिए, पूरी तरह से ईमानदारी के साथ कहूं तो दिल्ली में यहां की पिचें बहुत अच्छी नहीं हैं। यदि आपकी टीम के लिए अलग तरह का सेटअप है तो वे शायद महान हैं। यदि आपके पास बहुत सारे भारतीय शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं, तो वह विकेट टीम के अनुकूल होगा। लेकिन यह हमारी टीम का संयोजन नहीं है। इसलिए, जैसा कि हमने दूसरी रात देखा, जहां हमने खुद को एक पारंपरिक, अच्छे खेलने वाले विकेट पर खेलते हुए देखा और गेंद अच्छी तरह से ऐसे गुजरती है जैसे यह अच्छी तरह से जा रही है और गेंद बहुत ज्यादा टर्न नहीं करती है।"

वाटसन ने शुक्रवार को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हमने तब देखा कि विदेशी बल्लेबाजों और पृथ्वी शॉ के साथ हमारी बल्लेबाजी-लाइन अप से वास्तव में क्या हो सकता है, जो हमारी ताकत है। लेकिन दुर्भाग्य से, जब हम यहां दिल्ली आए, तो इस विकेट ब्लॉक पर खेले जाने वाले क्रिकेट की अधिक मात्रा के कारण। सूखी, ज्यादा घास नहीं और खासकर हमारी बल्लेबाजी के सेट-अप को उजागर करती है।"

उन्होंने कहा, "उम्मीद है, अगले सीजन में, हमारे पास फिर से एक बहुत ही समान टीम होने जा रही है और हमारी टीम के मेकअप के लिए परिस्थितियाँ अधिक उपयुक्त होंगी। उम्मीद है, अधिक सच्ची बल्लेबाजी की सतहें होंगी जो सच्चे, विश्व स्तरीय बल्लेबाजों को दिखाएंगी कि हमारे पास अच्छी, पारंपरिक सतह हैं।"

उसी समय, वॉटसन ने कहा कि दिल्ली में पिचों को उनके लिंकिंग के लिए नहीं होने के कारण बल्लेबाजी लाइन-अप के घरेलू लाभ को भुनाने के लिए औचित्य के रूप में नहीं लिया जा सकता है।

"यह हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन नहीं करने का कोई बहाना नहीं है, यह सिर्फ इतना है कि इसने हमारे और हमारे बल्लेबाजों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना अधिक कठिन बना दिया है। उम्मीद है कि एक सीजन से अगले सीजन तक, बेहतर सतहें होंगी और बड़े बदलाव होंगे जैसे कि हमारी टीम का मेकअप, यह वास्तव में हमारे लिए आसान नहीं है।"

नियमित विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत की बल्लेबाजी से रहित, शॉ से आईपीएल 2023 में बल्ले से दिल्ली के लिए मार्च का नेतृत्व करने की उम्मीद थी, खासकर 2022/23 के घरेलू सत्र में कुछ शानदार प्रदर्शन दर्ज करने के बाद।

लेकिन शुरूआती दौर में उन शानदार पारियों का अनुवाद नहीं हुआ क्योंकि प्लेइंग इलेवन से बाहर होने से पहले शॉ ने छह मैचों में सिर्फ 47 रन बनाए। 17 मई को, धर्मशाला में पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच के लिए वापस लाए गए, शॉ ने एक अच्छी बल्लेबाजी पिच पर 54 रनों की तेज पारी खेली, क्योंकि दिल्ली ने सीजन का अपना पहला 200 प्लस स्कोर दर्ज किया।

वॉटसन ने यह स्वीकार करने में देरी नहीं की कि आईपीएल 2023 के शुरूआती हिस्से में शॉ अपने आक्रमण में सर्वश्रेष्ठ नहीं थे, जो दिल्ली के लिए सबसे परेशान करने वाली चीजों में से एक थी।

"दिल्ली कैपिटल्स के लिए इस आईपीएल सीजन के सबसे निराशाजनक हिस्सों में से एक पृथ्वी शॉ थे। मैं हमेशा पृथ्वी का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं और पृथ्वी की बल्लेबाजी देखना पसंद करता हूं। जैसा कि उन्होंने धर्मशाला में दूसरी रात किया था, वह सबसे खूबसूरत बल्लेबाजों में से एक हैं। वह अपने कौशल से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का मुकाबला कर सकते हैं।"

"यह जानते हुए कि, हमने उसे शुरूआत में वास्तव में अपने पैर जमाने के लिए लम्बा समय दिया और पिछले कुछ वर्षों में, वह थोड़ा असंगत रहा है। लेकिन मैंने देखा कि पृथ्वी ने कुछ मैचों को याद किया, ऐसा लग रहा था कि वह वास्तव में उस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि वह किस दिशा में जाना चाहता है।"

"चूंकि वह हाथ में बल्ले के साथ एक युवा व्यक्ति के रूप में अविश्वसनीय रूप से कुशल है, उसे अपने खेल के हर हिस्से को एक साथ लाने की जरूरत है। उसके पास जो कौशल है उसका कोई सवाल ही नहीं है और उसे इसके साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर हावी होना चाहिए। लेकिन कभी-कभी, इसमें समय लगता है। लोगों को अपने काम को पूरा करने और तैयारी, मानसिकता और उच्चतम स्तर पर खेलने के साथ चलने वाली हर चीज के साथ जितना संभव हो सके नेविगेट करने में थोड़ी देर लगती है।"

धर्मशाला में उनकी पारी का हवाला देते हुए, वॉटसन ने उम्मीद जताई कि शॉ आईपीएल 2023 के शुरूआती झटकों से सीखेंगे और लगातार रन हासिल करने के साथ-साथ भविष्य में खुद को व्यवस्थित रखेंगे।

"यह देखने के लिए कि पृथ्वी ने क्या किया, उसके पेट में निश्चित रूप से अतिरिक्त आग थी जिसे हमने दूसरी रात देखा और उम्मीद है कि यह एक झटका था जिससे उसने सीखा और खुद को पुनर्व्यवस्थित किया, और कुछ चीजों को अपने भीतर भी पुनर्निर्देशित किया।"

Post a Comment

0 Comments