क्या कंडीशनर लगाने से झड़ते हैं आपके भी बाल जाने क्या है यह कारण

बालों को मजबूत बनाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार बालों को धोने की सलाह दी जाती है। वहीं अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो आपको हफ्ते में तीन बार अपने बालों को जरूर धोना चाहिए।

हेयर वॉश स्टेप में कंडीशनर का इस्तेमाल करना भी बहुत जरूरी है। कंडीशनर आपके बालों को सिल्की बनाता है। साथ ही बालों को पोषण भी मिलता है, लेकिन कई लोगों को कंडीशनर के इस्तेमाल से बाल झड़ने की शिकायत होती है।

ऐसे में वे कंडीशनर लगाना बंद कर देते हैं, जबकि ऐसा करने से आपके बालों की समस्या बढ़ सकती है। कंडीशनर की वजह से बाल गिरने के कुछ कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं-कंडीशनर को कभी भी स्कैल्प पर नहीं लगाना चाहिए।

अगर आप स्कैल्प पर कंडीशनर लगाते हैं, तो बालों का झड़ना तेजी से शुरू हो सकता है। कंडीशनर हमेशा बालों की बीच की लंबाई से नीचे की ओर लगाएं।

बहुत अधिक कंडीशनर का उपयोग करना :
कंडीशनर की मात्रा आपके बालों के हिसाब से ही इस्तेमाल करनी चाहिए, लेकिन अगर आप ज्यादा कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं तो उसे साफ होने में काफी समय लगता है। कंडीशनर का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल झड़ते हैं।

कंडीशनर नहीं धोना :

अगर आप कंडीशनर का इस्तेमाल करने के बाद इसे ठीक से नहीं धोते हैं तो कुछ मात्रा में कंडीशनर आपके बालों में फंस जाता है, जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और बाल झड़ने लगते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपकी खोपड़ी तैलीय है, तो भी संभावना है कि आपके बाल तेजी से झड़ेंगे।

ऐसे में आपको हर बार बाल धोते समय कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बल्कि हफ्ते में एक बार से ज्यादा कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

कंडीशनर में केमिकल होते हैं लेकिन अगर आपके कंडीशनर में ज्यादा हानिकारक केमिकल हैं तो यह आपके बालों के झड़ने की समस्या को बढ़ा सकता है।

ऐसे में केमिकल फ्री कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

Post a Comment

0 Comments