SBI के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, अब इस काम के लिए मिलेगी ज्यादा सहूलियत

स्टेट बैंक के ग्राहकों को खुश करने वाली खबर है। दरअसल एसबीआई (SBI) पेंशनर्स और सीन‍ियर स‍िटीजन को नई सुविधा देने वाला है, जिससे उन्हें काफी मिलने वाला है। बता दें कि बैंक की तरफ से बैंकिंग एग्‍जीक्‍यूट‍िव या ग्राहक सेवा केंद्र (Customer Care Center) पर आंखों की पुतलियों के द्वारा ग्राहक की पहचान होगी।

एसबीआई (SBI) पहचान की सुविधा ‘आइरिस स्कैनर’ (IRIS Scanner) लाने की सोच रहा है।

सीन‍ियर स‍िटीजन को मिलेगा फायदा

बता दें कि बैंक एग्‍जीक्‍यूट‍िव के पास ‘आइरिस स्कैनर’ (IRIS Scanner) की सुविधा आ जाने के बाद से सीन‍ियर स‍िटीजन ग्राहकों को ब्रांच जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके बाद से वे अपने नजदीकी  ‘बैंक मित्र’ सेंटर जाकर पेंशन निकाल सकेंगे।

एसबीआई (SBI) ने कहा कि उनकी तरफ से अपने ‘बैंक मित्र’ सेंटर पर ‘आइरिस स्कैनर’ लगाने का ट्रायल किया जा रहा है। ऐसा होने से सीन‍ियर स‍िटीजन और पेंशनर्स को काफी सहूलियत मिलेगी।

अंगुलियों की पुष्‍ट‍ि नहीं होने पर समस्या

आइरिस स्कैनर (IRIS Scanner) के जरिए आंखों की पुतलियों से किसी भी व्यक्ति पहचान की जा सकेगी। वैसे देखा जाए तो कई ऑफिस में कर्मचारियों की अटटेंडेंस के लिए इसी सुविधा का इस्तेमाल किया जाता है।

बीते दिनों में ओडिशा के नवरंगपुर जिले में एक बुजुर्ग महिला अपनी पेंशन निकालने के लिए बैंक मित्र सेंटर गई, जहां पर उनकी अंगुलियों की पुष्टि नहीं हुई, जिसके बाद काफी समस्या हुई।

बैंक ने कहा कि ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आइरिस स्कैनर लगाने पर काम किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments