Chardham Yatra 2023 : चारधाम यात्रा के नाम पर हो रही थी ऑनलाइन ठगी, सरकार ने बंद कराई 8 फर्जी वेबसाइट

देहरादून: हेली सेवा की टिकट बुकिंग के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए खास एहतियात बरतने हेतु सीएम पुष्कर सिंह धामी ने साइबर सेल को निर्देशित किया था. जिसके बाद एसटीएफ द्वारा चारधाम यात्रा के लिए साइबर ठगों द्वारा हेली सेवा टिकट बुकिंग के नाम पर प्रयोग की जा रही 08 फर्जी वेबसाइटों को बन्द कराया गया है. साथ ही एसएसपी एसटीएफ ने जनता से अपील की है कि किसी भी वेबसाइट का बिना सत्यापन करे हेलीसेवा के टिकट न बुक कराएं.

साइबर पुलिस को दिये कार्रवाई करने के निर्देश: मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में आगामी चारधाम यात्रा में जनता को साइबर ठगी से बचाने के लिए लगातार निर्देश दिये जा रहे हैं. इसी के क्रम में प्रदेश के नागरिकों को साइबर अपराधियों द्वारा जनता से ठगी करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के लिए डीजीपी द्वारा एसटीएफ व उसकी यूनिट साइबर पुलिस को प्रभावी कार्रवाई करने के लिए दिशा निर्देश दिये गये हैं.

हेली सेवा के नाम पर की लाखों की ठगी

बता दें कि ठगों के द्वारा फर्जी वेबसाइट तैयार कर हेली सेवा बुकिंग के नाम पर विभिन्न राज्यों में लाखों रुपयों की धोखाधड़ी की जा रही है. पिछले सालों में देखा गया था कि कई साइबर ठगी की शिकायतें साइबर थाने पर प्राप्त हुई थी. जिसमें विभिन्न राज्यों के लोगों के साथ चारधाम यात्रा में हेलीकाप्टर बुकिंग सेवा के नाम पर ठगी की गई थी. इस प्रकार की ठगी का मुख्य कारण यह था कि लोगों को चारधाम यात्री की हेली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी नहीं थी.

इस वेबसाइट से करें बुकिंग

इस साल चारधाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की आधिकारिक बुकिंग 8 अप्रैल, 2023 से शुरू हो चुकी है. जिसमें IRCTC द्वारा अपनी वेबसाइट को चारधाम हेलीसेवा की बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है. इस वेबसाइट https://ift.tt/5r2cajy के माध्यम से अपनी यात्रा के लिए हेली सेवा बुक करा सकते हैं

कोई भी भुगतान करने से पहले सम्बन्धित भुगतान के माध्यम की जांच पड़ताल कर लें. इस क्रम में स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा एक अभियान चलाया जा रहा है. एसटीएफ और साइबर पुलिस लगातार फर्जी वेबसाइट की निगरानी कर रहे हैं. कार्रवाई करते हुए अब तक कुल 8 फर्जी बेवसाइटों को बन्द कराया जा चुका है.

इन वेबसाइटों को कराया गया बंद

1. https://ift.tt/QS5VDdc
2. https://ift.tt/k0wtmiG
3. https://ift.tt/KE4GpIQ
4. https://ift.tt/SEAJIDO
5. https://ift.tt/4oOSmjE
6. https://ift.tt/SGaQopH
7. https://ift.tt/CUgSaP7
8. https://ift.tt/aO5Z4cW

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाइट, मोबाइल नंबर और लिंक आदि की जानकारी स्पेशल टास्क फोर्स उत्तराखंड के देहरादून ऑफिस से साझा कर सकते हैं. इस क्रम में 2 मोबाइल नंबर- 9456591505 और 9412080875 पर ऐसी किसी भी जानकारी के स्क्रीनशॉट के साथ जानकारी साझा करें.

Post a Comment

0 Comments