Pancard Update: पैन कार्डधारकों के ढेर हुए अरमान, सरकार ने जारी किया ऐसा आदेश कि पड़ेगा 10 हजार का जुर्माना

वर्तमान में पैन कार्ड एक जरूरी कागज है, जिसके बिना कई अधूरे काम क बीच में ही छूट जाते हैं। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं तो समझो बैंकिंग काम के साथ आयकर विभाग से संबंधित सभी काम आपके नहीं हो सकेंगे, जिससे आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए जरूरी है कि आपके पास पैन कार्ड का होना अति आवश्यक नहीं है तो दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आपके पास पैन कार्ड है तो फिर यह खबर ध्यान से पढ़ लें, नहीं तो दिक्कतों का सामना करना होगा।

आयकर विभाग ने पैन कार्डधारकों के लिए कुछ जरूरी नियम बनाए हैं, जिन्हें जानना जरूरी होगा, नहीं तो दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इसमें सबसे पहले तो आप 31 मार्च तक अपने पैन को आधार कार्ड से लिंक करा लें।

नहीं तो फिर नुकसान उठाने के लिए तैयार हो जाएं। अगर आपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपको जुर्माना भुगतना होगा। इसके साथ आपका पैन कार्ड काम करना बंद कर देगा

पैन कार्ड धारकों ने की लापरवाही तो भुगतना होगा जुर्माना

अगर आपके पास पैन कार्ड है तो फिर आयकर विभाग द्वारा जारी किए गए जरूरी नियमों को फटाफट जान लें, नहीं तो फिर आपको दिक्कतों का सामना करना होगा। अगर आपने अपना पैन कार्ड 31 मार्च तक आधार से रजिस्टर्ड नहीं कराया तो फिर नुकसान उठाना पडे़गा।

आयकर विभाग के दिशा-निर्देश के मुताबिक ऐसा नहीं कराने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही आपका पैन कार्ड 1 अप्रैल से निष्क्रिय भी कर दिया जाएगा, जिससे आपको बड़ा नुकसान उठाना होगा। इसके बाद आप कोई भी जरूरी काम नहीं कर सकेंगे।

जानिए पैन को आधार से कैसे करें लिंक

  • आपको पैन कार्ड लिंक कराने के लिए कहीं धक्के खाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा.
  • इसके लिए आपको सबसे पहले इन टैक्स ई-फाइनलिंग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लिक करने की जरूरत होगी।
  • आप पोर्टल पर जाकर पहले रजिस्टर्ड कर लें, यहां आपका यूजर आईडी और पैन नंबर होगा।
  • इसके साथ ही अपना यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्मतिथि डालकर पोर्टल में लॉग इन करें।
  • एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी, इसमें आपसे अपने पैन को आधार से लिंक करने के लिए कहा जाएगा।
  • इसके बाद आपको प्रोफाइल सेटिंग्स पर जाना होगा और लिंक आधार पर क्लिक करना होगा।

Post a Comment

0 Comments