Business Idea : ये बिजनेस शुरू कर महीने के कमा सकते हैं 75 हजार, सरकार भी करेगी मदद

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो मोटी कमाई वाला बिजनस (Business Idea) करना चाहते हैं तो आपके लिए एक शानदार मौका है। आप पेपर बैग बनाने का बिजनस (Paper Bag Business) कर सकते हैं। इस बिजनस में आपको 12-15 लाख रुपये तक निवेश करने होंगे। इसके बाद आप हर रोज 2-2.5 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें ये बिजनस।

पहले समझिए कितना है इस बिजनस का स्कोप

सरकार प्लास्टिक को बैन करने की हर कोशिश कर रही है और नियम बना रह रही है, इसलिए भी कागज के बैग का खूब स्कोप है। 1 जुलाई से प्लास्टिक की बहुत सारी चीजें बैन भी की जा चुकी हैं।

यही वजह है कि सरकार भी इस बिजनस के लिए मदद मुहैया कराती है। इन दिनों पेपर बैग्स की डिमांड काफी बढ़ गई है। तमाम दुकानों में अब सामान लेने पर पेपर बैग में ही सामान मिलता है। छोटी से लेकर बड़ी दुकानों तक पर पेपर के बैग में सामान मिल रहा है।

सरकार कैसे करेगी मदद?

प्रदूषण को खत्म करने के लिए सरकार कई तरह के उपाय कर रही है और कोशिश कर रही है कि प्लास्टिक पर पूरी तरह बैन लगाया जाए। इसीलिए पेपर बैग बनाने के लिए केंद्र सरकार का मुद्रा लोन लिया जा सकता है।

इस बिजनस के लिए आपको लागत का 25 फीसदी खुद से लगाना होगा और बाकी का 75 फीसदी मुद्रा लोन मिल जाएगा। अगर आप भी ये बिजनस करने की सोच रहे हैं तो आप मुद्रा लोन का फॉर्म भर कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कितने रुपये करने होंगे निवेश?

अगर आप एक ही तरह के पेपर बैग बनाने वाली मशीन खरीदते हैं तो वह आपको 3.5 लाख से 8 लाख रुपये की मिलेगी। वहीं अगर आप अलग-अलग तरह के पेपर बैग बनाने की मशीन खरीदते हैं तो कई मशीनें खरीदनी होंगी। बता दें कि एक मशीन से 3-4 साइज के बैग बन सकते हैं, लेकिन जैसे-जैसे साइज बड़ा होता जाएगा, अलग-अलग मशीन की जरूरत होगी।

वहीं आपको एक आईलेट पंचिंग मशीन की भी जरूरत होगी, जिसकी मदद से आप कागज के बैग में हैंडल लगा सकते हैं। इस मशीन पर भी आपको 1.5-2 लाख रुपये का निवेश करना पड़ेगा। इसके अलावा आपको इन मशीनों को लगाने के लिए जगह, चलाने के लिए बिजली और कुछ मजदूरों की जरूरत होगी।

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

सबसे पहले आपको 50-150 जीएसएम का पेपर रोल चाहिए होगा, जो बाजार में 30-35 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलेगा। इसके अलावा गोंद और स्याही की जरूरत होगी। पेपर बैग बनाने में आपकी लागत 40 रुपये प्रति किलो तक आ सकती है। वहीं बाजार में अगर आप इसे 50 रुपये किलो भी बेचते हैं तो 10 रुपये का ग्रॉस प्रॉफिट होगा।

एक मशीन से आप एक घंटे में 550 रुपये कमा सकते हैं, जबकि पूरे दिन में 4 हजार रुपये कमा लेंगे। इस तरह हर दिन आपको 2-2.5 हजार रुपये का मुनाफा होगा। यानी हर महीने आप 70-75 हजार रुपये का मुनाफा कमा सकते हैं। मतलब साल भर में आपको 9 लाख रुपये का मुनाफा होगा।

Post a Comment

0 Comments