Baleno-i20 के आगे नहीं टिक पाई ये कार, कीमत बस 8 लाख, लेकिन कोई नहीं खरीद रहा

Honda Jazz Hatchback: किसी भी कार के किफायती होने का मतलब यह नहीं कि वह मार्केट में खूब बिकेगी. ग्राहकों को अगर कोई कार वैल्यू फॉर मनी नहीं लगेगी, तो इसकी बिक्री होना मुश्किल है. जापान की वाहन निर्माता Honda भारतीय बाजार में कई मॉडल्स की बिक्री करती है.

लेकिन कंपनी की एक कार ऐसी है, जिसकी बिक्री लगातार घटती जा रही है. जनवरी महीने में तो इसे किसी भी ग्राहक ने नहीं खरीदा. हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह होंडा जैज (Honda Jazz) है. जानकारी के मुताबिक, इस हैचबैक को 1 अप्रैल, 2023 से बंद किया जाना है.

कंपनी जैजके अलावा कई दूसरे मॉडल्स भी बंद कर सकती है, लेकिन उनकी बिक्री इस तरह से नहीं गिरी है. जैज की बात करें तो जनवरी 2023 में इसकी एक भी यूनिट नहीं बिक पाई. हालांकि इसकी वजह कार का स्टॉक पूरी तरह से खाली होना भी हो सकता है. लेकिन इस बारे में कंपनी की तरफ से आधिकारिक बयान नहीं आया है.

पिछले तीन महीनों की बात करें तो जहां नवंबर में इसकी 20 यूनिट बिकीं थी, तो अगले महीने दिसंबर में सिर्फ 3 यूनिट बिक पाईं. इसके बाद जनवरी में आंकड़ा 0 पर आ गया. यह होंडा की किसी भी कार के लिए सबसे कम बिक्री मानी जा रही है.

कीमत के मामले में इसका मुकाबला Maruti Suzuki Baleno, और Hyundai i20 जैसी कारों के साथ रहता है. तुलना के लिए देखें तो मारुति बलेनो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है.

कीमत बस 8 लाख रुपये

Honda Jazz प्रीमियम हैचबैक की कीमत 8.01 लाख रुपये से लेकर 10.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है. इस हैचबैक को तीन ट्रिम्स: वी, वीएक्स और जेडएक्स में बेचा जाता है. होंडा इसे पांच मोनोटोन रंगों में बेचती है.

इंजन और फीचर्स

होंडा जैज में 1199cc का इंजन मिलता है. यह इंजन 88.50 पीएस की पावर और 110 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इंजन को 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. होंडा का दावा है कि ये कार 16.6 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज ऑफर करती है.

फीचर्स की बात करें तो इसमें मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं.

Post a Comment

0 Comments