धांसू लुक में एंटर होगी नई Yamaha RX100, पढ़ें कब तक होगी लॉन्च

Yamaha RX100: यामाहा जल्दी अपनी सबसे जबरदस्त यामाहा आर एक्स हंड्रेड (Yamaha RX100) को लॉन्च करने वाली है। 90 के दशक में जब हीरो सीडी हंड्रेड (Hero CD100) का बोलबाला था। उसी समय यामहा ने अपनी रेट्रो बाइक RX 100 को लॉन्च किया था। उस समय इस बाइक में युवाओं के दिलों पर राज किया थी। जैसे आज के समय में रॉयल इनफील्ड की बुलेट (Royal Enfield Classic 350) लोगों की चाहत है,

वैसे ही उस समय यामाहा आर एक्स हंड्रेड सब की चाहत होती थी। अपने एक इंटरव्यू में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी बताया है कि उनकी पहली बाइक यामाहा आर एक्स हंड्रेड ही थी और वह इसे काफी पसंद करते हैं।

कंपनी ने इसके पॉपुलैरिटी को देखते हुए ही इसे नए अवतार को लांच करने की घोषणा की है इस बाइक को सबसे पहले 1985 में मैन्युफैक्चर किया गया था लेकिन बढ़ते समय के साथ भारत सरकार के नियमों में कई बदलाव आए जिसके कारण इस कंपनी को यह बाइक बंद करना पड़ा लेकिन अब यह जल्द सड़कों पर दौड़ते हुए दिख सकती हैं।

इसलिए बंद हुई थी बाइक

यामहा ने अपने इस रेट्रो बाइक की मैन्युफैक्चरिंग 1985 में शुरू किया था। इसे लॉन्च होते ही लोगों ने काफी पसंद किया। यह बाइक उस समय दमदार बाइक के लिस्ट में शुमार होती थी। धीरे धीरे इसने मार्केट कैप्चर कर यामाहा को भारत में पहचान दिलाई। समय बदला और सरकार ने ऑटोमोबाइल के नियमों में कई बदलाव किए। इंजन कम प्रदूषण फैलाए इसके लिए नई टेक्नोलॉजी के इंजन को प्रोत्साहन दिया गया।

लेकिन कंपनी यामहा आर एक्स हंड्रेड (Yamaha RX100) के इंजन को बदलना नहीं चाहती थी। इसीलिए सन 1996 में इस बाइक को बंद कर दिया गया था। आपको बता दें कि इस बाइक का सबसे बड़ा खासियत इसका इंजन ही था। यह उस समय की लो बजट पावरफुल ऑफ रोड बाइक थी।

Post a Comment

0 Comments