LIC of India News : LIC ग्राहकों का टूटा दिल, सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली पॉलिसी हुई बंद

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारतीय बीमा क्षेत्र की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी कंपनी है, जो ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं के अनुरूप कई तरह की पॉलिसी पेश करने के लिए जानी जाती है।

हाल ही में, एलआईसी के अध्यक्ष एमआर कुमार ने घोषणा की कि कंपनी जल्द ही अपनी विशेष नीतियों में से एक एलआईसी धन वर्षा योजना (LIC Dhan Varsha Scheme) को बंद कर देगी। पॉलिसी 31 मार्च, 2023 तक उपलब्ध रहेगी, जिसके बाद यह बंद हो जाएगी। इस लेख में, हम योजना और इसकी विशेषताओं के विवरण में तल्लीन करेंगे।

एलआईसी धन वर्षा योजना

एलआईसी धन वर्षा योजना एक गैर-लिंक्ड, व्यक्तिगत, बचत और एकल प्रीमियम बीमा योजना है जो बचत और सुरक्षा दोनों प्रदान करती है। योजना पॉलिसीधारक की असामयिक मृत्यु के मामले में मृत्यु लाभ प्रदान करती है। प्लान बार-बार प्रीमियम जमा करने की जरूरत को भी खत्म करता है। इस योजना में निवेश के दो विकल्प उपलब्ध हैं।

निवेश के विकल्प

एलआईसी धन वर्षा योजना के तहत, निवेशक दो विकल्पों में से चुन सकते हैं। पहला विकल्प प्रीमियम राशि का 1.25 गुना तक का रिटर्न प्रदान करता है, जिसमें नामांकित व्यक्ति को 10 लाख रुपये के एकल प्रीमियम जमा पर मृत्यु लाभ के रूप में 12.5 लाख रुपये मिलते हैं। दूसरे विकल्प में, निवेशकों को प्रीमियम राशि का दस गुना तक रिटर्न मिलता है। 10 लाख रुपये के एकल प्रीमियम जमा के साथ, निवेशकों को मृत्यु पर 1 करोड़ रुपये का रिटर्न मिल सकता है।

मैच्योरिटी पर रिटर्न

यदि पॉलिसीधारक योजना के पूरा होने तक जीवित रहता है, तो उसे मूल बीमित राशि के साथ-साथ गारंटीड एडिशंस का लाभ मिलता है। ये गारंटीकृत रिटर्न हर साल के अंत में पॉलिसी में जमा किए जाते हैं और पॉलिसीधारक को परिपक्वता पर उपलब्ध होते हैं।

पॉलिसी की खास बातें

एलआईसी धन वर्षा योजना को दस या पंद्रह साल के लिए लिया जा सकता है। पॉलिसी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है और पॉलिसी खरीदने के लिए न्यूनतम आयु की आवश्यकता तीन वर्ष है, जिसमें अधिकतम आयु 15 वर्ष की अवधि के लिए 60 वर्ष है। दस वर्ष की अवधि के लिए, न्यूनतम आयु आठ वर्ष है, अधिकतम आयु 40 वर्ष है।

Post a Comment

0 Comments