LIC of India : LIC ने ग्राहकों को दे दिया तगड़ा झटका, बंद करदी अपनी ये मशहूर पॉलिसी

भारतीय इंश्योरेंस सेक्टर (Insurance Sector) की सबसे बड़ी और पुरानी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) अपने ग्राहकों के लिए समय-समय पर कई तरह की पॉलिसी को लॉन्च (LIC Policy) करती रहती हैं.

इन प्लान को अलग-अलग वर्ग की जरूरतों के हिसाब से बनाया जाता है. हाल ही एलआईसी के चेयरमैन एमआर कुमार ने बताया है कि कंपनी अपने एक स्पेशल पॉलिसी को जल्द ही बंद करने वाली है.

इस पॉलिसी का नाम है एलआईसी धनवर्षा स्कीम (LIC Dhan Varsha Scheme). यह पॉलिसी इस तिमाही यानी 31 मार्च, 2023 तक चलेगी. इसके बाद यह खत्म हो जाएगी. इस पॉलिसी की खास बात ये है कि यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है. आइए हम आपको इस योजना के डिटेल्स (Dhan Varsha Plan) के बारे में बता रहे हैं.

LIC धन वर्षा पॉलिसी के बारे में जानें

धन वर्षा प्लान एक गैर लिंक्ड, इंडिविजुअल, सेविंग और सिंगल प्रीमियम इंश्योरेंस स्कीम है. इसमें निवेश करने पर आपको सेविंग और सुरक्षा दोनों का लाभ मिलता है. अलग किसी पॉलिसीहोल्डर की असामयिक मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी को डेथ बेनिफिट मिलता है.

इस स्कीम की खास बार ये है कि इसमें बार-बार प्रीमियम जमा करने की झंझट से मुक्ति मिलती है. इसमें निवेश करने का आपको दो विकल्प मिलता है. आइए जानते हैं इस बारे में-

जानिए दोनों विकल्पों के बारे में

एलआईसी धन वर्षा स्कीम (LIC Dhan Varsha Plan Details) के तहत आपको कुल दो विकल्प से निवेश करने का मौका मिलता है. पहला में आपको प्रीमियम का 1.25 तक का रिटर्न मिलता है.

ऐसे में अगर आप 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा करते हैं तो डेथ बेनिफिट के रूप में नॉमिनी को 12.5 लाख रुपये मिलेगा. वहीं दूसरे विकल्प में पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाने पर आपको 10 गुना तक का रिटर्न मिल सकता है. ऐसे में आपको 10 लाख रुपये के निवेश पर 1 करोड़ रुपये का रिटर्न मिलेगा.

मैच्योरिटी पर कितना मिलेगा रिटर्न

वहीं अगर कोई पॉलिसी होल्डर योजना के पूरे होने तक जीवित रहता है तो ऐसी स्थिति में उसे बेसिक सम एश्योर्ड के साथ ही गारंटीड एडिशंस का लाभ भी मिलता है. यह गारंटीड रिटर्न हर साल के अंत में पॉलिसी में जमा होते हैं जो पॉलिसी होल्डर को मैच्योरिटी पर मिल जाएगा.

जानिए पॉलिसी से जुड़े खास फीचर्स

  • इस पॉलिसी को आप 10 या 15 साल के लिए खरीद सकते हैं.
  • इस पॉलिसी को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड से खरीदा जा सकता है. ऑनलाइन पॉलिसी खरीदने के लिए www. licindia.in पर विजिट करें.
  • 15 साल के टर्म के लिए पॉलिसी खरीदने की मिनिमम उम्र 3 साल और मैक्सिमम उम्र 60 साल है. वहीं 10 साल के टर्म के लिए मिनिमम उम्र 8 साल और मैक्सिमम उम्र है 40 साल.

Post a Comment

0 Comments