खिला चेहरा, रिफाइंड और सरसों तेल के दाम सातवें आसमान से हुए चित, फटाफट जानें ताजा रेट

देशभर में इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है, जिसके चलते बाजारों में ग्राहकों की काफी भीड़ दिखाई दे रही है। हर कोई ऐसे मौके पर कुछ ना कुछ खरीदारी करने की सोच रहा है। दूसरी ओर अब होली का त्योहार है, जिसके चलते बाजारों में भीड़ बढ़ना तय माना जा रहा है।

अगर आप होली से पहले सरसों का तेल या रिफाइंड खरीदने की सोच रहे हैं तो फिर टेंशन ना लें। बाजार तुरंत पहुंचकर सरसों तेल की खरीदारी करने का सपना साकार कर सकते हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। सरसों का तेल इन दिनों बहुत सस्ते में बिक रहा है, जिसकी खरीदारी कर आप पैसों की बचत कर सकते हैं। अभ सरसों के तल, रिफाइंड की कीमतों में करीब 40 से 45 रुपये प्रति लीटर की राहत मिलती दिख रही है।

इसके बाद मार्केट में भी स्टॉक पर्याप्त मात्रा में देखा जा जा रहा है। इस हिसाब से माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी सरसों तेल के रेट काफी नीचे गिर सकते हैं, जिससे आम लोगों को महंगाई से फायदा मिलना बिल्कुल तय माना जा रहा है।

वहीं, बीते साल जिला में 11 हेक्टेयर में सरसों की पैदावार हुई थी। तब सूखी सरसों के 62 सौ रुपये प्रति क्विंटल बिक्री की गई। इसके बावजूद 15000 हेक्टेयर में सरसों का उत्पादन किया गया है।

वहीं, अब मंडी में सूखी सरसों 52,00 रुपये और गीली सरसों चार हजार रुपये में बिक्री की जा रही है। भरपूर मात्रा में सरसों होने से खूब पेराई कराई गई है।

दुकानदारों के मुताबिक, दो साल पहले फरवरी 2021 में सरसों का तेल 180 और फरवरी 2022 में 160 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गाय था।वहीं, मौजूदा समय में सरसों का तेल का थोक दाम 115 रुपये प्रति लीटर तक दर्ज किया जा रहा है।

खुदरा बाजारों में दुकानों पर इसकी सेल 120 से 122 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से की जा रही है। ब्रांडेड कंपनियों का स्टॉक 130 रुपये लीटर के तक के हिसाब से बिक रहा है।

फटाफट जानें रिफाइंट का ताजा रेट

साल 2021 में लॉकडाउन से मंदी के चलते लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ा था, जिससे रिफाइंड खरीदना बहुत ही मुश्किल काम हो गया। तब रिफाइंड की 15 लीटर वाली टिन की कीमत 2800 रुपये तक दर्ज की गई थी।

तब इस कमी की पूर्ति सरसों के तेल से की हुई। किसानों के पास स्टॉक में रखी हुई जो सरसों थी उसके भी खत्म होने से तेल की कीमत में काफी बढ़ोतरी की गई थी।

35 से 40 रुपये की एक्साइज ड्यूटी कम कर मात्र 5 रुपये कर दर दी गई है। अब पॉम आयल 2500 रुपये प्रति टिन से 1600 रुपये प्रति टिन दर्ज किया गया है।

रिफाइंड भी 2200 रुपये प्रति टिन में बिक्री किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments