7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, डीए ऐलान के 8,640 रुपये बढ़ेगी सैलरी, जानें ताजा अपडेट

अगर आपके घर परिवार में कोई व्यक्ति केंद्रीय कर्मचारी है तो अब बड़ी सौगात मिलने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों और पेंशभोगियों को बड़ी राहत सहायता देने जा रही है। जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर अभी से रौनक दिख रही है। माना जा रहा है कि सरकार डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा करेगी, जिससे सैलरी में बंपर इजाफा संभव माना जा रहा है।

इतना ही नहीं सरकार इसके लिए अलावा फिटमेंट फैक्टर में इजाफा और साथ में डीए एरियर का पैसा खाते में आना संभव माना जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो फिर केंद्रीय कर्मचारियों को सालाना कई लाख रुपये का फायदा होगी।

जिसकी चर्चा बहुत तेजी से चल रही है। मोदी सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है, जिसकी चर्चा खूब हो रही है।

जानिए डीए में होगी कितनी बढ़ोतरी

मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जिसके बाद यह बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा। इसके बाद सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होना संभव माना जा रहा है।

वैसे कर्मचारियों को अभी वर्तमान में 38 प्रतिशत डीए का फायदा मिल रही है। केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनधारियों के डीए में सालाना दो बार इजाफा करती है, जिसकी दरें जनवरी और जुलाई से लागू मानी जाती हैं।

इससे पहले सितंबर 2022 को डीए में बढ़ोतरी की गई थी। अब माना जा रहा है कि सरकार होली से पहले डीए में यह तगड़ा ऐलान कर सकती है, जिसकी चर्चा तेजी से हो रही है।

वहीं, द‍िसंबर तक के AICPI इंडेक्‍स के आंकड़ों से साफ है क‍ि इस बार 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ना तय है। इससे करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनधारियों को लाभ होगा।

जानिए कितना हो जाएगा डीए

एगर मोदी सरकार सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियोंके अकाउंट में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो यह 42 प्रतिशत हो जाएगा। इस बढ़ोतरी के बाद इसके बाद 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी वालों का सालाना डीए बढ़कर 90,720 रुपये होना तय माना जा रहा है।

डीए से अंतर की बात करें तो सैलरी में हर महीने 720 रुपये और सालाना 8640 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

जानिए न्यूनतम सैलरी का फार्मूला

केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये
नया महंगाई भत्ता (42%) 7560 रुपये प्रत‍ि माह
नया महंगाई भत्ता (42%) 90,720 रुपये सालाना
अब तक महंगाई भत्ता (38%) 6840 रुपये प्रत‍ि माह
कितना डीए बढ़ा 7560-6840 = 720 रुपये प्रत‍ि माह
सैलरी में इजाफा 720X12= 8,640 रुपये
जानकारी के लिए बता दें कि डीए एरियर का पैसा भी कर्मचारियों को जल्द मिलने जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों और पेंशनधारियों को 18 महीने का डीए एरियर का लाभ दिया जाएगा, जिससे मोटी रकम खाते में आएगी।

मोदी सरकार डीए एरियर का पैसा खाते में डालती है तो कर्मचारियों को करीब 2 लाख 18 हजार रुपये का फायदा मिलेगा, जिसकी चर्चा तेजी से मिलती दिख रही है।

माना जा रहा है कि सरकार होली से पहले यह बड़ा गिफ्ट दे सकती है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

Post a Comment

0 Comments