7th Pay Commission : 1 तारीख को सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, इतनी बढ़ेगी सैलरी

फाइनेंशियल ईयर 2022-23 खत्म होने जा रहा है। इसके साथ ही कंपनियों में इंक्रीमेंट प्रोसेस शुरू हो गई हैं। वहीं, सरकारी कर्मचारियों को भी पहली छमाही के डीए (DA) का इंतजार है। यह ट्रेंड देखा गया है कि सरकार होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की घोषणा कर देती है। इस बार होली 8 मार्च को है।

ऐसे में आने वाले 10 दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Central Government Employee DA)की घोषणा हो सकती है। माना जा रहा है एक मार्च को इसकी घोषणा हो सकती है। एक मार्च को कैबिनेट की बैठक होगी। इसी बैठक में डीए हाइक (DA Hike) को मंजूरी मिल सकती है।

कितना बढ़ेगा डीए

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी महंगाई के आधार पर की जाती है। जितनी महंगाई होती है, उतना ही महंगाई भत्ता बढ़ता है। इसमें इंडस्ट्री वर्कर्स की खुदरा महंगाई देखी जाती है।

इस महंगाई को देखते हुए इस बार मंहगाई 4.23 फीसदी बढ़नी चाहिए। लेकिन सरकार राउंड फिगर में डीए बढ़ाती है। ऐसे में इस बार केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ सकता है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी

इस समय केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी है। डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी अभी 18,000 रुपये महीना है, तो उसका डीए 6,840 रुपये बनता है। 4 फीसदी के इजाफे के बाद यह डीए 7,560 रुपये हो जाएगा। इस तरह बेसिक सैलरी में 720 रुपये का इजाफा होगा। डीए में होने वाली यह वृद्धि 1 जनवरी, 2023 से लागू होगी।

होली से पहले आती है गुड न्यूज

केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते की घोषणा करती है। साल की पहली तिमाही के डीए की घोषणा अक्सर होली से पहले होती है। अब तक का पैटर्न यही कहता है। हालांकि, कोरोना काल के समय सरकार ने डीए को रोक दिया था। डीए के साथ ही सरकार पेंशनर्स (Pensioners) के लिए महंगाई राहत (DR) की भी घोषणा करेगी।

Post a Comment

0 Comments