Scheme Update: घर में जन्मी लाडो तो पैसों की होगी बारिश, 416 रुपये खर्च कर मिलेंगे 64 लाख से ज्यादा

केंद्र व राज्य सरकार बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत कई ऐसी स्कीम चला रही हैं, जिससे बिटिया अमीर बनने का सपना साकार कर रही हैं। अगर आपके घर परिवार में किसी लाडो का जन्म हुआ है तो फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार ने एक धाकड़ स्कीम की शुरुआत कर दी है। स्कीम ऐसी कि आपकी बेटी को एक मुश्त मोटी रकम मिल जाएगी, जिससे पढ़ाई और शादी की टेंशन खत्म हो जाएगी।

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई है इस स्कीम का सुकन्या समृद्धि योजना है, जिससे जुड़ने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। इसमें आपको पहले बेटी का नाम अकाउंट ओपन कराना होगा। इसके बाद आप 65 लाख रुपये तक का फंड बना सकते हैं, जिसके लिए शुरू में कुछ निवेश करने की जरूरत होगी।

जानिए सुकन्या समृद्धि योजना की डिटेल

बिटिया के उज्जवल भविष्य के लिए चलाई जा रही है सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के लिए आपको पहले एक बचत खाता ओपन करवाना होगा। इसमें कोई भी व्यक्ति अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट ओपन करवा सकता है।

स्कीम के तहत अकाउंट किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये का निवेश करने के साथ ओपन हो सकता है। इतना ही नहीं अकाउंट ओपन करवाने के लिए आपको किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में जाना होगा। 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा आप आराम से निकाल सकते हैं।

जानिए कितने रुपये का करना होगा निवेश

करेंट फिस्कल ईयर में अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये तक हर साल निवेश करना होगा। फिलहाल इस पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल होगी।

ऐसे बन जाएंगे 65 लाख रुपये

आपको थोड़ा निवेश कर मोटी रकम आराम से मिल जाएगी। इसके लिए आपको हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालाना 36000 रुपये पर आपको 14 साल बाद 7.6 प्रतिशत सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से 9,11,574 रुपये मिल जाएंगे।

21 साल यानी मैच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी। इस हिसाब से प्रतिदिन 100 रुपये बचा कर निवेश कर सकते हैं। आप बेटी के लिए 15 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं। आप 416 रुपये रोज बचाकर आराम से 65 लाख रुपये तक रिफंड ले सकते हैं, जिससे आपकी बिटिया की पढ़ाई और शादी का काम हो जाएगा।

Post a Comment

0 Comments