Ration Card Update: सर्दी के बीच राशन कार्डधारकों पर टूटा दुखों का पहाड़, सरकार ने किया बड़ा बदलाव

अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है। कोरोना वायरस संक्रमण काल से ही मोदी सरकार फ्री राशन देने का काम कर रही है, जिसका लोगों को बड़ा फायदा मिल रहा है। मोदी सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी, जिसका लोगों को बड़ा फायदा देखने को मिला है। गरीबों को लगातार फ्री गेंहू, ,चावल और चीनी का फायदा मिल रहा है।

इस योजना का लाभ साल 2020 से मिल रहा है, लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किया गया है। इस योजना के तहत मुफ्त राशन का वितरण किया जा रहा था। कोरोना काल से ही यह सेवा 81.3 करोड़ लोगों को फ्री राशन का लाभ मिल रहा है। अगर आप नए नियम को जानना चाहते हैं तो फिर यह खबर पूरी पढ़ने की जरूरत होगी।

राशन लेने के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत साल 2020 में की गई थी, जिससे लोगों को बड़ा फ्री गेंहू, चावल का ऐलान किया गया। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत गेहूं, चावल और मोटा अनाज 1 रुपये से लेकर 3 रुपये प्रति किलो की दर से मिलता है। मोदी सरकार के मुताबिक, यह राशि भी दिसंबर 2023 तक उपभोक्ताओं से नहीं वसूलने काम करेगी। बीते 3 सालों में इस योजना के 7 चरण पूरे हो चुके हैं. सबसे पहले मार्च 2020 में पहले चरण में तीन महीने अप्रैल से लेकर जून तक इसे लागू किया जाने का ऐलान किया था।

 जानिए देश में अनाज का कितना भंडार

सकार के मुताबिक, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जरूरतों को पूरा करने तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में अतिरिक्त आवंटन के लिए भारत सरकार के पास केंद्रीय पूल में अनाज का पर्याप्त भंडार पड़ा हुआ है। एक जनवरी, 2023 को लगभग 159 लाख मीट्रिक टन गेहूं और 104 एलएमटी चावल भी है। कई राज्य सरकारें भी राशन कार्डधारकों के लिए नई-नई सुविधा लेकर आ रही हैं, जिसका फायदा बड़े स्तर पर लोगों को खूब मिल रहा है।

Post a Comment

0 Comments