PMKSN: दिन निकलते ही किसानों को मिली खुशखबरी, अगली किस्त में 2,000 नहीं बढ़कर आएंगे इतने हजार रुपये

सरकारों का मकसद किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। केंद्र की मोदी सरकार ने तो किसानों के लिए अब कई ऐसी स्कीम चला रखी हैं, जो किसी वरदान से कम नहीं है। इस बीच सरकार किसानों के लिए एक और बड़ी सौगात देने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से हो रही है। सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना इन दिनों देशभर में गदर मचा रही है, जिसका लोगों को बंपर फायदा मिल रहा है। इस योजना की किस्त की राशि में सरकार अब बड़ी बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसकी चर्चा तीजे से हो रही है।

माना जा रहा है कि सरकार किस्त की राशि को बढ़ाकर 2 हजार से सीधे 4,000 रुपये करेगी। अगली किस्त में यह राशि बढ़ाकर दी जा सकती है। अगर सरकार ऐसा करती है तो वित्तीय भंडार पर बोझ बढ़ जाएगा। मोदी सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द ऐलान का दावा तेजी से किया जा रहा है।

मोदी सरकार कर सकती है चौंकाने वाली घोषणा

केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही चौंकाने वाला ऐलान कर सकती है। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि में दोगुनी बढ़ोतरी कर सकती है, जो इजाफे के साथ 4,000 रुपये हो जाएगी। वर्तमान में किसानों को 2,000 रुपये की किस्त मिलती है। अगर सरकार किस्त की राशि में बढ़ोतरी करती है तो यह किसानों को बढ़ती महंगाई में किसी संजीवनी से कम नहीं होगी। इससे सरकार के सिर पर वित्तीय बोझ बढ़ जाएगा।

अब तक मिल चुका है इतनी किस्तों का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों को अब तक 2,000 रुपये की 12 किस्तों का लाभ मिल चुका है। करीब 12 करोड़ किसानों को अब अगली यानि 13वीं किस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। अब माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही 13वीं किस्त खाते में ट्रांसफर करने जा रही है, जिससे हर किीस का चेहरा खिल उठेगा। सरकार हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हाजर रुपये की राशि खाते में भेजती है। अगर अब इसे बढ़ाकर 4,000 रुपये की किया जाता है तो फिर सालाना तीन किस्तों में 12 हजार रुपये आने लगेंगे।

Post a Comment

0 Comments