प्रॉपर्टी और सोना खरीदते वक्त न करें ये काम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

हर कोई इस तरह से निवेश करना चाहता है कि उसे कम से कम जोखिम के साथ ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले। फिर भी सही जानकारी के अभाव में लोग कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो नुकसानदेह साबित होती हैं। निवेश करते समय किन गलतियों से बचना चाहिए, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

1. संपत्ति और सोना

आमतौर पर यह माना जाता है कि संपत्ति और सोने में निवेश करना हमेशा लाभदायक होता है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। अगर कोई व्यक्ति फ्लैट खरीदता है और उसे किराए पर देता है. तो भले ही इससे उसे किराया मिल जाएगा, लेकिन इससे होने वाली आय निवेश के अन्य साधनों की तुलना में थोड़ी कम है क्योंकि इसके साथ ही व्यक्ति को किराए पर टैक्स भी देना पड़ता है।

संपत्ति के रखरखाव में भी काफी पैसा खर्च होता है। इसलिए बढ़ती महंगाई को देखते हुए प्रॉपर्टी और सोने में निवेश हमेशा फायदेमंद साबित नहीं होता है।

कुछ लोग टैक्स बचाने के मकसद से बिना सोचे-समझे एक साथ कई तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद लेते हैं। बीमा को निवेश का माध्यम मानने की गलती कभी न करें। अगर बीमा की कोई यूलिप पॉलिसी खरीदी भी जाती है, तो उससे मिलने वाला रिटर्न बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है।

इसलिए, बीमा की अन्य पारंपरिक योजनाओं में बढ़ती मुद्रास्फीति दर की तुलना में पॉलिसी पर उपलब्ध कवरेज बहुत कम है। कुछ लोग एक साथ कई बीमा पॉलिसी खरीदते हैं।

ऐसा करने की बजाय ज्यादा कवरेज वाली सिंगल पॉलिसी लेना ज्यादा फायदेमंद होगा, ताकि किसी तरह की अप्रिय घटना होने पर आश्रितों को कम से कम इतना कवरेज मिले कि वे अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें।

2. गणित साझा करें

अगर आपको शेयर बाजार की पूरी जानकारी नहीं है तो किसी भरोसेमंद विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही निवेश करना चाहिए। अगर आप शेयर बाजार के जरिए मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए म्यूचुअल फंड ज्यादा सुरक्षित माध्यम है।

3. ऋण मिथक

संपत्ति की बढ़ती लागत के कारण, लोगों को अक्सर घर बनाने या फ्लैट खरीदने के लिए गृह ऋण की आवश्यकता होती है। इस वजह से इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है।

इस दृष्टि से होम लोन पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन यात्रा और महंगी खरीदारी जैसी जरूरतों के लिए पर्सनल लोन लेने से बचें क्योंकि इसमें ब्याज दरें बहुत अधिक होती हैं।

इसके अलावा, क्रेडिट कार्ड के अनावश्यक उपयोग से बचने की कोशिश करें क्योंकि समय पर भुगतान न करने पर भारी जुर्माना लगता है।

4. एक ही योजना में निवेश

निवेश के संबंध में एक कहावत है कि सभी अंडों को एक टोकरी में रखने के बजाय अलग-अलग जगहों पर रखना चाहिए। यानी अगर कोई व्यक्ति सिर्फ एक ही प्लान में निवेश करता है

तो नुकसान की स्थिति में उसकी सारी पूंजी खत्म हो जाएगी। इसलिए विभिन्न योजनाओं में निवेश कर नुकसान के जोखिम को कम किया जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments