पोस्ट आफिस की स्कीम से होंगे मालामाल, 5 साल में जबरदस्त रिटर्न का मिलेगा फायदा

रिटायरमेंट के साथ हर व्यक्ति सोचता कै वे किस तरह से निवेश करें जहाँ पर उसको अधिक मुनाफ का फायदा मिल जाए। ज्यादातर लोगों को निवेश करने से पहले चिंता होती है कि मार्केट पर निर्भर नहीं रहा तो नुकसान हो सकता है। अगर आप भी रिटायरमेंट होने के साथ निवेश करने का शानदार विकल्प ढूंढने में लगे हुए हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान देना अहम हो जाता है।

सीनियर सिटिजन को भी मिलेगा बेहतर विकल्प

इस स्कीम में देखा जाए तो पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम एक शानदार विकल्प होता है। जिसका फायदा आपको आसानी के सात मिल जाएगा। कई सारे बैंक मौजूद हैं जहाँ सीनियर सिटीजन को बैंक की एफडी को लेकर अधिक 6.50% तक वाले रिटर्न का लाभ मिलना शुरु हो जाता है। SCSS के आधार पर आपको 7,4 प्रतिशत तक फायदा दिया जाना है।

इस स्कीम के निवेश करना है तो आपकी उम्र 60 साल से अधिक होना अहम होता है। वहीं लोगों ने 50 से अधिक उम्र में VRS ले चुके हैं। वह भी स्कीम में निवेश करने के बाद मुनाफा ले सकते हैं। इस स्कीम में निवेशक 1,000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये में निवेश तक फायदा आसानी के साथ मिल जाता है। अगर आप 1 लाख रुपये कम का निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आसानी के साथ खाता खुलवाकर फायदा ले सकते हैं। वहीं 1 लाख रुपये से अधिक की बात करें निवेश करना है तो चेक जमा करने की जरुरत पड़ जाती है।

इस स्कीम में आपको निवेश की बात करें तो इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये वाले निवेश पर करीब 1.5 लाख रुपये का फायदा हो जाता है। अगर आप इस स्कीम में आप 10 लाख रुपये निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आप 5 साल के निवेश पर आपको 14.28 लाख रुपये वाले रिटर्न का फायदा लेकर मालामाल हो सकते हैं। इस स्कीम की बात करें तो 5 साल तक को लेकर निवेश करने की जरुरत होती है। वहीं बाद में स्कीम को आप 3 साल तक के निवेश की बात करें तो निवेश का बढ़ाने के बाद फायदा मिल जाएगा।

Post a Comment

0 Comments