PM Kisan: सर्दी के बीच किसानों पर टूटा मुसीबत का पहाड़, सरकार ने किया ऐसा आदेश की छलक आए आंसू

केंद्र की मोदी सरकार इन दिनों लघु-सीमांत किसानों के लिए नए-नए ऐलान कर रही है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर यह खबर आपको ध्यान से पढ़ने की जरूरत नहीं है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े लोगों के लिए एक हैरान करने वाली घोषणा कर दी है। अब इस योजना से जुड़े अपात्रों को बड़ा झटका लगा है।

जिससे हर किसी के चेहरे पर निराशा दिख रही है। अब अपात्र किसानों को 12वीं किस्त का पैसा लौटाना होगा, जिसके लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं। अगर आप भी इस दायरे में आते हैं तो फिर देर नहीं करें। ये लाभार्थी या तो करदाता हैं या किसी दूसरे कारण से अपात्र घोषित करने का फैसला लिया गया है।

यहां वापस करें किस्त का पैसा

 सरकार के इस निर्णय से कई लाख किसानों को झटका लगना तय माना जा रहा है। इतना ही नहीं अब अपात्रों को अगली किस्त का लाभ भी नहीं दिया जाएगा। मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है। दूसरे कारणों से पीएम किसान योजना के तहत भारत सरकार द्वारा जिन लाभार्थियों को अयोग्य घोषित कर दिया है। उन्हें योजना में अब तक मिली सारी रकम वापस करनी होगी। अपात्र लाभार्थी नीचे दिए गए अकाउंट नंबर पर पैसा वापस कर सकते हैं।

अयोग्य होने पर यहां करें पैसा वापस

  • अकाउंट नंबर : 40903138323
  • आईएफएससी : SBIN0006379
  • अकाउंट नंबर : 4090314046
  • आईएफएससी : SBIN0006379

यहां करना होगा यूटीआर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े अपात्रों को करारा झटका लगा है। लोगों को रिफंड के बाद यूटीआर भी अनिवार्य रूप से जमा करने की जरूरत होगी। आगे बताया गया, ‘आपको अपने कृषि सहायक या जिला कृषि अधिकारी को कॉपी वापस जमा करानी होगी।

Post a Comment

0 Comments