Chanakya Niti: पुरुषो को हमेशा गुप्त रखनी चाहिए ये बाते वरना जिंदगी हो जाएगी तहस - नहस !

पुरुषों को हमेशा गुप्त रखनी चाहिए अपनी ये बातें, वरना जिंदगी हो जाएगी बर्बादपीएम नरेंद्र मोदी की ज़िंदगी से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में जानें. भारत के महान राजनीतिज्ञ औरअर्थ शास्त्री थे उन्होंने जीवन में काम आने वाली बाते बताई है जिसे अपनाकर हम मुश्किल से मुश्किल के वक्त भी आसानी पार पा सकते है उन्होंने मुसीबतों ,अपमान नुकसान से बचने के लिए बहुत जरूरी बाते बताई गयी है जिसे अपनाकर सफल और खुशल जीवन व्यतीत कर सकते है.

चाणक्य निति में महिला और पुरुषो के बारे में बहुत सारी बाते बताई गयी है , अगर आपने इन बातो का सही से पालन नहीं किया तो आप मुसीबत में पड़ सकते है| चाणक्य निति में कुछ बाते बताई गयी है. आचार्य चाणक्य ने कहा है की कुछ ऐसी बाते होती है जो किसी से भी जिक्र नहीं कर सकते अगरआपने ऐसा किया तो आप मुकिल में पड़ जायेंगे , अगर आपने ऐसी बातो का किसी के सामने वह आपको इन बातो को लेकर आपको परेशान करेंगे.

पुरुष हमेशा गुप्‍त रखें ये बातें पुरुषो को गुप्त रखनी रखनी चाहिए ये बाते क्योकि इन बातो से आप परेशानी पड़ सकते है अगर अगर पति पत्नी का झगड़ा हो जाये तो ये बाते किसी अज्जिज मित्र को भी नहीं बतानी चाहिए , वैसे घर की बाते अपने दोस्त को बताने से घर की बदनामी होती है और इसमें पति पत्नी दोनों को उनके दोस्तों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है |

चाणक्य कहते है की किसी जगह आपका अपम्मान भी हो जाये तो किसी से नहीं बताना चाहिए , खासकर अपने मित्रो को बताना ही नहीं चाहिए क्योकि इससे आपको इस बात को लेकर वह हमेशा परेशान करेंगे और और आपको शर्मिन्दिगी महसूस होगी. चाणक्य कहते है की अपनी कमजोरियों को किसी से न बताये क्योंकि इसका कोई गलत फायदा भी उठा सकता है औरआपकी इज्जत को उछाल सकता है तो अपनी कमजोरियों का जिक्र किसी से भी नहीं करना चाहिए इससे आपको ही नुक्सान होगा. अपने पैसे के बारे में किसी से भी जिक्र नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको परेशानी उठानी पर्स सकती है इसलिए चाणक्य ने कहा की इन बातो को पुरुषो को हमेशा गुप्त रकनि चाहिए वर्ण मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है .

Post a Comment

0 Comments