क्या चॉपिंग बोर्ड हरी सब्जियां कटाने से हो गया है गंदा, तो आजमाएंगे ये आसान क्लीनिंग ट्रिक्स

चॉपिंग बोर्ड एक ऐसी किचन इक्विपमेंट है, जो कि हर किचन में उपलब्ध होता है। सब्जी एवं फल काटने के लिए अक्सर चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। चॉपिंग बोर्ड को इस्तेमाल करने के बाद अगर 1 दिन भी नहीं धोया जाए तो इससे यह गंदा होता ही है। साथ ही इसमें बैक्टीरिया भी जामने लगते हैं। जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में हर रोज चॉपिंग बोर्ड की सफाई करना बहुत महत्वपूर्ण है। सर्दी के दिनों में ज्यादातर हरी सब्जियों को चॉपिंग बोर्ड से काटने के बाद चॉपिंग बोर्ड गंदा हो जाता है। भले ही महिलाएं इन्हें रोज कितना भी साफ करें लेकिन इनकी deep-learning जरूरी होती है।

ऐसे में आइए जानते हैं कि चॉपिंग बोर्ड की सफाई कैसे करें-

लकड़ी की चॉपिंग बोर्ड की सफाई

लकड़ी चॉपिंग बोर्ड को साफ करने के लिए बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। फिर उसे पुरे बोर्ड पर लगाकर छोड़ दें, बाद में धोने पर यह साफ हो जाता है। आपको इसे सफाई के बादबोर्ड में अच्छे से तेल लगाएं और रातभर कटिंग बोर्ड को दूसरे दिन सूखने दें।

प्लास्टिक की चॉपिंग बोर्ड को साफ कैसे करें

प्लास्टिक की चॉपिंग बोर्ड को साफ करने के लिए आपको ब्लीच और पानी मिलाकर इस्तेमाल करते हुए बोर्ड की सफाई करनी है। इसके बाद, बोर्ड को गर्म पानी से धोएं और फिर कटिंग बोर्ड को सूखने के लिए, रखे दाग हटाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं।

प्लास्टिक के बोर्ड को सफाई करने के लिए क्या करें

प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड को साफ करने के लिए आपको चाहिए डिश सोप, गुनगुने पानी और स्पंज, की मदद से कटिंग बोर्ड की सफाई करनी है। इन सभी का मिश्रण को साफ करने के बाद आपको बांस के चॉपिंग बोर्ड को पानी से सूखने से बचना है। इसलिए इसे साफ कपड़े से पोंछकर थोड़ी देर धूप में सुखाएं, जब अच्छे से साफ हो जाएगा फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments