भारतीय महिला टीम के बल्लेबाजी कोच बनाए गए हृषिकेश कानितकर

मुंबई | बीसीसीआई ने मंगलवार को पूर्व खिलाड़ी हृषिकेश कानितकर को भारतीय महिला टीम का नया बल्लेबाजी कोच बनाया। वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 दिसंबर से शुरू होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज से टीम में शामिल होंगे। वहीं, पूर्व मुख्य कोच रमेश पोवार राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में शामिल होंगे। कानितकर ने 1997 और 2000 के बीच भारत के लिए दो टेस्ट और 34 वनडे मैच खेले और उन्होंने 10,000 रन से अधिक प्रथम श्रेणी रन बनाए हैं। वह पिछले महीने भारत के न्यूजीलैंड दौरे पर वीवीएस लक्ष्मण के साथ कोचिंग स्टाफ का हिस्सा थे, जब राहुल द्रविड़ और कोचिंग स्टाफ ने टी20 विश्व कप के बाद ब्रेक लेने का फैसला किया था ।

पिछले सात वर्षों में विभिन्न स्तरों पर कोचिंग करने के बाद, 48 वर्षीय कानितकर पद के लिए महत्वपूर्ण अनुभव रखते हैं। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में गोवा को कोचिंग दी और फिर तमिलनाडु के साथ उनका तीन साल का बेहतर कार्यकाल रहा। वह भारत की अंडर-19 टीम के कोच भी थे, जिसने इस साल आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप जीता था।

कानितकर ने बीसीसीआई की विज्ञप्ति में कहा, "सीनियर महिला टीम का नया बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया जाना सम्मान की बात है।"

उन्होंने कहा, "मुझे इस टीम में जबरदस्त संभावनाएं दिख रही हैं और हमारे पास युवाओं और अनुभव का अच्छा मिश्रण है। मेरा मानना है कि यह टीम आगे की चुनौती के लिए तैयार है। हमारे पास कुछ मार्की इवेंट्स आने वाले हैं और यह टीम और बल्लेबाजी कोच के रूप में मेरे लिए रोमांचक होने वाला है।"

दूसरी ओर, पोवार बीसीसीआई के पुनर्गठित मॉडल के एक भाग के रूप में एनसीए में चले गए।

पोवार ने कहा, "सीनियर महिला टीम के मुख्य कोच के रूप में मेरे कार्यकाल का अनुभव समृद्ध रहा है। वर्षों से मैंने खेल के कुछ दिग्गजों और देश की उभरती प्रतिभाओं के साथ मिलकर काम किया है।"

उन्होंने कहा, "एनसीए में अपनी नई भूमिका के साथ, मैं भविष्य के लिए प्रतिभा का निर्माण करने में कोशिश कर रहा हूं। मैं खेल के आगे के विकास के लिए वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।"

44 वर्षीय लक्ष्मण के साथ काम करेंगे, जो भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के पद छोड़ने के बाद एनसीए में क्रिकेट के वर्तमान प्रमुख हैं।

लक्ष्मण ने कहा, "पोवार के स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में आने के साथ, हमें यकीन है कि वह अपनी विशेषज्ञता और अनुभव को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में लाएंगे।"

Post a Comment

0 Comments