Aadhar Card Holder Should Be Careful : आधार कार्डधारक हो जाए सावधान! आपकी इस छोटी सी से खाली हो सकता है आपका बैंक

लगभग हर एक काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है, सिम कार्ड लेना हो, बैंक में खाता खुलवाना हो, राशन कार्ड बनवाना हो, गाड़ी खरीदने में, अपनी पहचान बताने में आदि कामों के लिए आधार कार्ड बेहद जरूरी है। इसलिए लगभग सभी लोगों के पास ये आसानी से मिल जाएगा, लेकिन आप शायद ये नहीं जानते कि आपकी एक छोटी सी गलती के कारण आपके आधार कार्ड के जरिए आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है? इसलिए अगर आप चाहें तो कुछ बातों का ध्यान रखकर आधार कार्ड से होने वाले फ्रॉड से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

आधार कार्डधारक इन बातों का रखें ध्यान

आप अगर अपने ई-आधार कार्ड को किसी साइबर कैफे से डाउनलोड कर रहे हैं या फिर किसी ऐसे सिस्टम से जिसका इस्तेमाल अनजान व्यक्ति भी करते हैं। तो ऐसा न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है। इसलिए यहां से डाउनलोड न करें।

aadhar

किसी ऐसे व्यक्ति को कभी अपने आधार कार्ड की ऑरिजनल कॉपी या फोटोकॉपी न दें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे भी आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है और आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

अगर आपको किसी को आधार कार्ड की कॉपी किसी काम से देनी पड़ रही है, तो उसमें वो चीज लिख दें। ताकि कोई उसका इस्तेमाल किसी दूसरे काम में न कर सके।

आप अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए आधार पर मास्क्ड करवा सकते हैं। इसमें होता ये है कि आधार कार्ड के 12 अंकों के शुरुआती 8 अंक नहीं दिखते, जिससे ये सुरक्षित हो जाता है।

Post a Comment

0 Comments