रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बने

ढाका | कप्तान रोहित शर्मा बुधवार को यहां बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय और दुनिया भर में सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने। मैदान में हाथ में चोट लगने के बाद नंबर 9 पर बल्लेबाजी के लिए उतरे, रोहित ने रन चेज में देर से वापसी की। उन्होंने भारत को जीत के करीब पहुंचाने के लिए तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से (28 गेंदों में नाबाद 51 रन) शानदार पारी खेली, लेकिन अंत में उन्हें जीत दिलाने में नाकाम रहे।

रोहित के 500 अंतरराष्ट्रीय छक्कों की संख्या केवल वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल से पीछे है, जिनके नाम 533 छक्के हैं। किसी अन्य भारतीय बल्लेबाज के नाम 400 के करीब छक्के भी नहीं है। 359 छक्कों के साथ एमएस धोनी भारतीय खिलाड़ियों में रोहित के सबसे करीब हैं।

शाहिद अफरीदी (476), ब्रेंडन मैकुलम (398), मार्टिन गुप्टिल (383) की पसंद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वालों की सूची में क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

272 के लक्ष्य का पीछा करते हुए, श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल ने भारत की पारी को फिर से पटरी पर लाने के लिए शतकीय साझेदारी करने से भारत 65/4 रन बना लिया था। हालांकि, अय्यर और अक्षर के आउट होते ही शार्दुल ठाकुर ने भी उनका पीछा किया, इसके बाद रोहित भी बल्लेबाजी के लिए आए। उनके अर्धशतक ने भारत को लक्ष्य के करीब पहुंचाने में मदद की, लेकिन मैच जिताने में नाकाम रहे।

भारतीय कप्तान ने दो गेंदों पर 12 रनों की जरूरत के समीकरण पर ले आए और वहां से एक छक्का लगाया, लेकिन आखिरी गेंद पर बाउंड्री नहीं लगा सके क्योंकि बांग्लादेश ने पांच रन से जीत दर्ज की।

Post a Comment

0 Comments