युवा विश्व मुक्केबाजी: भारत के दीपक और वंशज ने जीत के साथ शुरूआत की

नई दिल्ली| एशियाई युवा पदक विजेता दीपक और वंशज ने ठोस प्रदर्शन के बूते अपने अभियान की विजयी शुरूआत की और स्पेन के ला नूसिया में जारी आईबीए युवा पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2022 के पहले दिन भारत के विजय अभियान को जारी रखा।

दीपक और वंशज की शानदार जीत विश्वनाथ सुरेश द्वारा दिन में एक प्रभावशाली जीत के साथ भारत के अभियान की विजयी शुरूआत करने के बाद आई।

दीपक ने पुरुषों के 75 किग्रा भार वर्ग के मुकाबले में अपना जलवा दिखाया और रेफरी स्टॉप्स प्ले (आरएसपी) के फैसले के साथ अपने अल्बानियाई प्रतिद्वंद्वी यूसेद नीका को मात देने में सिर्फ एक मिनट से अधिक का समय लिया।

दूसरी ओर, वंशज ने भी इसी तरह की शुरूआत की और 63.5 किग्रा भार वर्ग के शुरूआती दौर के मैच में उज्बेकिस्तान के बोल्तेएव शवकात्जोन के खिलाफ पूरी तरह से नियंत्रण में दिखे। मैच के दौरान उनके दबदबे वाले प्रदर्शन ने सभी पांच जजों को उनके पक्ष में वोट देने को बाध्य किया और उन्होंने यह मुकाबला 5-0 के शानदार अंतर से जीत लिया।

हरियाणा के वंशज और दीपक ने इस साल की शुरूआत में जॉर्डन में हुई एएसबीसी एशियन यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में क्रमश: स्वर्ण और कांस्य पदक जीते थे।

इस प्रतिष्ठित वैश्विक चैंपियनशिप के दूसरे दिन दो पुरुषों सहित पांच भारतीय अपने अभियान की शुरूआत करेंगे।

लशू यादव (70 किग्रा) और प्रांजल यादव (81 किग्रा) क्रमश: पोलैंड की मार्टा जरविंस्का और उज्बेकिस्तान के ओल्टिनोय सोतिमबोएवा के खिलाफ अंतिम-16 दौर के मैच खेलेंगे, वहीं प्रीति दहिया (57 किग्रा) अंतिम-32 दौर के मुकाबले में कोलंबिया की क्लाउडिया डेनिएला से भिड़ेंगी।

पुरुषों के वर्ग में आशीष का सामना अंतिम-32 राउंड में ईरान के नीमा बयाती से होगा जबकि हर्ष का सामना 60 किग्रा भार वर्ग के अंतिम-64 दौर में हंगरी के लेवेंटे ओलाह से होगा।

भारतीय मुक्केबाजों ने इस प्रतिष्ठित वैश्विक आयोजन के पिछले संस्करण में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए आठ स्वर्ण सहित कुल 11 पदक जीते थे। इस साल भारत ने अपना 25 सदस्यीय दल भेजा, जिसमें 13 पुरुष और 12 महिला मुक्केबाज शामिल हैं।

Post a Comment

0 Comments