Sarkari Naukri: बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इस बैंक में भर्ती, 30 साल तक के उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

State Bank of India Recruitment: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सर्किल आधारित अधिकारी (सीबीओ) के पद के लिए व्यक्तियों की भर्ती कर रहा है। ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट यानी sbi.co.in पर 07 नवंबर 2022 तक आमंत्रित किए जाते हैं। खुद को पंजीकृत करने वाले उम्मीदवारों को 04 दिसंबर 2022 को ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षाएं भारत में कई केंद्रों में आयोजित की जाएंगी।

देश भर में लगभग 1422 रिक्तियां भरी जाएंगी, जिनमें से अधिकतम रिक्तियां उत्तर पूर्वी क्षेत्र के अंतर्गत उपलब्ध हैं, जिनमें 300 रिक्तियां हैं, इसके बाद जयपुर और महाराष्ट्र में 200 रिक्तियां हैं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पात्रता की तिथि के अनुसार पद के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं।

जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले दिए गए विवरण जैसे पात्रता, वेतन, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और अन्य चीजों की जांच करें।

शैक्षिक योग्यता
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या एकीकृत दोहरी डिग्री (आईडीडी) सहित केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता पूरी करनी चाहिए।
आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष रखी गई है।

एसबीआई सीबीओ चयन प्रक्रिया
ऑनलाइन परीक्षा - ऑनलाइन परीक्षा में 120 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा और 50 अंकों के लिए वर्णनात्मक परीक्षा शामिल है।
स्क्रीनिंग - ऑनलाइन परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के ऑनलाइन आवेदन और दस्तावेज स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष रखे जाएंगे।
साक्षात्कार - साक्षात्कार 50 अंकों का होगा।
आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं, एससी एसटी और पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

Post a Comment

0 Comments