मंत्री नरेन्द्र कश्यप ने प्रयागराज मण्डल के विभागीय अधिकारियों के साथ संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की

लखनऊ:  प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेन्द्र कश्यप ने शुक्रवार को विभागीय अधिकारियों के साथ मण्डलीय समीक्षा बैठक की। बैठक में दिव्यांग भरण पोषण अनुदान योजना व कुष्ठावस्था पेंशन योजना में आधार प्रमाणीकरण, कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण, मोटराईज्ड ट्राईसाइकिल वितरण, दुकान निर्माण/संचालन योजना की अद्यतन स्थिति, शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना, शल्य चिकित्सा अनुदान योजना, यू0डी0आई0डी0 कार्ड योजना, आई0जी0आर0एस0 पर विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण, हॉफ वे होम/लॉग स्टे होम के प्रस्ताव की स्थिति तथा विभागीय निर्माण कार्यों एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग से संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति की विस्तार से समीक्षा की।


  मंत्री ने दिव्यांग भरण पोषण अनुदान योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि योजनान्तर्गत पेंशन प्राप्त कर रहे लोगों के आधार प्रमाणीकरण के कार्य को हर हाल में 20 नवम्बर तक पूरा करा लिया जाये, जिससे कि पात्रों की पेंशन का भुगतान ससमय होता रहे। उन्होंने कुष्ठावस्था पेंशन योजना से लाभान्वित पेंशनरों का भी आधार प्रमाणीकरण का कार्य निर्धारित समय के अन्तर्गत पूरा करने के लिए कहा है साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाये कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न रहने पाये। कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण एवं मोटराईज्ड ट्राईसाइकिल के क्रय/वितरण की समीक्षा करते हुए मंत्री ने क्रय समिति का गठन कर जल्द ही इन उपकरणों का क्रय कर इसके वितरण की कार्रवाई सुनिश्चित करें साथ ही उपकरणों की गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखें। दुकान निर्माण/संचालन योजना की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए  मंत्री  ने मण्डल में लक्ष्य के सापेक्ष आवेदनों की संख्या कम होने पर नाराजगी जताते हुए योजना का वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर ज्यादा से ज्यादा लोगो को योजनान्तर्गत लाभान्वित कराये जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि यह योजना दिव्यांगजनों को आर्थिंक रूप से स्वावलम्बी बनाने में सहायक सिद्ध होगी। विभागीय निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति समीक्षा करते हुए प्रयागराज के समेंकित विद्यालय मेजा, प्रतापगढ़ के समेंकित विद्यालय चलाकपुर में निर्माण कार्यों के बारे में जानकारी लेते हुए निर्माण कार्यों को तेजी के साथ पूरा कराये जाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जहां पर भी बजट की कमी हो, तो तत्काल बजट की डिमांड भेज दी जाये। उन्होंने आश्वस्त किया कि निर्माण कार्यों के लिए बजट की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी।


पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि कोई भी योग्य एवं पात्र छात्र छात्रवृत्ति से वंचित न रह जाये, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि संस्थाओं से समय से डाटा उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित करें, जिससे कि छात्रों को समय से छात्रवृत्ति का लाभ मिल सके। उन्होंने छात्रावासों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की। छात्रावासों मे पर्याप्त संख्या में बच्चों के न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि मण्डल के सभी छात्रावासों में निर्धारित संख्या के अनुसार बच्चें रहे, यह सुनिश्चित करें। ज्यादा से ज्यादा पिछड़े वर्ग के छात्र छात्रावासों का लाभ उठा सके, इसके लिए व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार भी कराये जाने के लिए कहा है।

Post a Comment

0 Comments