उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष ने लखनऊ के सब स्टेशनों का किया औचक निरीक्षण

लखनऊ:  उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष  एम0 देवराज ने लखनऊ के दो सब स्टेशनों का आज औचक निरीक्षण किया। जानकीपुरम के उपभोक्ता से 3500 रूपया कनेक्शन शुल्क लेकर जमा न करने के आरोप में संविदा कर्मी को हटाने तथा उसके विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के दिये निर्देश।


उपभोक्ता से विद्युत कनेक्शन का शुल्क 3500 रूपया लेकर अपने पास रखना संविदाकर्मी अभिषेक श्रीवास्तव को मंहगा पड़ गया। उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष ने आज अचानक जानकीपुरम स्थित न्यू कैम्पस लखनऊ विश्वविद्यालय सबस्टेशन पहुंचे। वहॉ पर झटपट कनेक्शन कितने पंेडिंग है इस पर उन्होंने कम्प्यूटर पर चेक करके एक नम्बर मिलाकर पूॅछा तो कन्ज्यूमर संजीव मिश्रा ने बताया कि मैंने 12 दिन पहले कैश 3500 रूपया अभिषेक श्रीवास्तव को दिया है, जो कि कम्प्यूटर पर जमा नहीं दिखा रहा था।
अध्यक्ष ने अभिषेक श्रीवास्वत से मोबाइल मिलवाकर पूॅछा कि आपने उपभोक्ता से पैसा लिया। पहले तो उन्होंने मना किया। बाद में स्वीकार किया कि मैंने 3500 रूपया लिया था, व्यस्तता के कारण जमा नहीं कर सका। उन्होंने पूंछा तुमने और कितनों से पैसा लिया। संतोषजनक उत्तर न दे पाने के कारण उन्होंने इसको अत्यंत गंभीर मानते हुये संविदाकर्मी को तत्काल हटाने तथा उसके विरुद्ध एफ0आई0आर दर्ज कराने के भी निर्देश दिये।


कारपोरेशन अध्यक्ष से मिर्जापुर गांव के निवासी अंकुर नेे शिकायत की कि मेरा कनेक्शन का प्रकरण दो तीन महीने से पंेडिंग है। मुझे जे0ई0 और लाइनमैन दौड़ा रहें है। मैं कई बार आकर उनसे मिल चुका हॅू, लेकिन अभी तक कनेक्शन नहीं मिला।
अध्यक्ष ने उपभोक्ता का पूरा प्रकरण झटपट एप से निकलवाया और यहॉ के अवर अभियन्ता तथा उपखण्ड अधिकारी को जमकर डांट लगायी। उन्होंने निर्देशित किया कि आज ही उपभोक्ता का कनेक्शन लग जाये। उन्होंने कहाकि आज तो मैं कार्यवाई नहीं कर रहा हॅू लेकिन न्यू कनेक्शन तथा उपभोक्ता सम्बन्धी मामलों की प्रतिदिन मॉनीटरिंग करिये ऐसी शिकायतें दोबारा नही आनी चाहिए। मैं दोबारा आ सकता हॅू।


अध्यक्ष ने बख्शी का तालाब स्थित 33/11 साढ़ामऊ, सबस्टेशन तथा यहॉ स्थित ट्रांसमिशन सबस्टेशन का भी निरीक्षण किया। यहॉ पर अध्यक्ष ने उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार मौर्या से पेन्डिंग कनेक्शन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहाकि नये कनेक्शन के आवेदनों को समयबद्ध निस्तारित किया जाये। उन्होंने नये नलकूपों के कनेक्शन के आवेदनों को भी प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने के निर्देश दिये। अध्यक्ष ने उपखण्ड अधिकारी से उपभोक्ता सेवाये, विद्युत आपूर्ति, विद्युत चोरी रोकना तथा राजस्व वसूली पर भी विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने पूछा कि बकाया कितना है। इस पर उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि लगभग 08 करोड़ रूपया बकाया है। उन्होंने कहाकि इस महीने ज्यादा से ज्यादा बकाया वसूलिये। जितनी बिजली दीजिए उतना राजस्व वसूलिये। बिना राजस्व के बिजली व्यवस्था बेहतर कैसे चलेगी। अध्यक्ष ने कहाकि कारपोरेशन के प्रत्येक कार्मिक को अपनी जिम्मेदारी समझकर विभाग और उपभोक्ता हितों के लिये ईमानदारी, परीश्रम और निष्ठा के साथ कार्य करना चाहिए। हमें अपने प्रत्येक उपकेन्द्र को प्राफिट सेंटर में बदलने की मंशा के तहत कार्य करना है।

Post a Comment

0 Comments