Success Story: इस आईपीएस अधिकारी की स्टोरी है सबसे अलग, बिना कोई कोचिंग बनीं आईपीएस

यूपीएससी (UPSC) की तैयारी काफी कठिन मानी जाती है लेकिन इन्‍हीं कठिनाइयों के बीच कई प्रतिभाएं ऐसी होती हैं जो अपना मुकान बना लेती हैं इन्‍हीं में से एक हैं आईपीएस ऑफिसर सिमाला प्रसाद (IPS Officer Simala Prasad).

सिमाला ने अपनी पढाई के दम पर यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली उन्‍होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए किसी तरह की कोई कोचिंग नहीं ली इन दिनों सिमाला प्रसाद मध्‍य प्रदेश में कार्यरत हैं और पुलिस विभाग में अपनी सेवाएं दे रही हैं सिविल सेवा की तैयारी करने वालों के लिए उनकी कहानी प्रेरणा का स्रोत है

इस स्‍कूल से हुई पढ़ाई

मध्‍य प्रदेश के भोपाल में जन्‍मी आईपीएस ऑफिसर सिमाला प्रसाद (IPS Officer Simala Prasad) की पढ़ाई सेंट जोसफ कोएड स्‍कूल से हुई. उनका जन्‍म 8 अक्टूबर 1980 को हुआ सिमाला ने 'स्‍टूडेंट फॉर एक्‍सीलेंस' से बीकॉम किया जिसके बाद उन्‍होंने भोपाल के बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में पीजी कर लिया. वह कॉलेज में गोल्ड मेडलिस्ट भी रही हैं.

पहले पास की पीएससी परीक्षा

जिसके बाद वह डीएसपी के पद पर कार्यरत रहीं. अपनी नौकरी के दौरान ही उन्‍होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और आईपीएस भी बन गईं. सिमाला ने यह सफलता पहले ही प्रयास में मिल गई, इसके लिए उन्‍होंने कोई कोचिंग नहीं लिया और खुद से पढ़ाई की.

फिल्म में भी किया काम

सिमाला प्रसाद एक फिल्म में भी काम कर चुकी हैं. उन्‍होंने फिल्म अलिफ में शम्मी का किरदार निभाया था जो 2016 में इंडियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ क्वींसलैंड में दिखाई गई. आगे चलकर 2017 में रिलीज हुई.

Post a Comment

0 Comments