Bread Halwa: ब्रेड से तैयार करें यह टेस्टी और हेल्दी हलवा, नोट करें बनाने कि Recipe

चाहे वह ब्राउन ब्रेड हो या सफेद ब्रेड; हर कोई इन्हें मक्खन और जैम के साथ खाना पसंद करता है। हालांकि, इससे एक और मुंह में पानी लानेवाली मिठाई की रेसिपी आप बना सकते है जिसे आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए इसके साथ आसानी से तैयार कर सकते हैं।

ब्रेड हलवाएक आसानी से बनने वाला मीठा व्यंजन है जो पारंपरिक रूप से हैदराबादी व्यंजनों में तैयार किया जाता है और वास्तव में स्वादिष्ट होता है। यहदक्षिण भारतीय रेसिपी ब्रेड स्लाइस, दूध, चीनी, घी और मिक्स ड्राई फ्रूट्स से तैयार की जाती है। अगर आपको भी मीठा खाने का शौक है औरआप कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं, तो आप अपने चाहने वालों के लिए यह स्वादिष्ट मिठाई रेसिपी ब्रेड हलवा तैयार कर सकते हैं!

18 ब्रेड स्लाइस

आवश्यकता अनुसार भुने बादाम

5 कप दूध

आवश्यकता अनुसार पिस्ता

1 कप चीनी

आवश्यकता अनुसार काजू

2 चुटकी पिसा हुआ केसर

20 किशमिश

1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई हरी इलायची

2 बड़े चम्मच घी

आवश्यकता अनुसार रिफाइंड तेल

चरण 1/4 ब्रेड्स को क्रिस्पी होने तक तलें

ब्रेड के किनारों को हटाकर एक तरफ रख दें। आप बाद में उनसे क्राउटन बना सकते हैं। मध्यम आंच पर एक गहरे तले का पैन या कढ़ाई लें औरउसमें तेल गरम करें। जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए, तो ब्रेड स्लाइस को कड़ाही में क्रम्बल करें और उन्हें सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। एकबार हो जाने के बाद, इन तली हुई ब्रेड स्लाइस को एक तरफ रख दें।

चरण 2 / 4 घी सूखे मेवों को भून लें

मध्यम आंच पर एक और पैन रखें और उसमें घी गरम करें। घी के पिघलने पर इसमें किशमिश और काजू डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनलीजिए. हो जाने पर आंच बंद कर दें।

चरण 3/4 दूध को उबाल लें और चीनी डालें

तेज आंच पर एक और पैन रखें और उसमें दूध उबाल लें। एक उबाल आने के बाद इसमें हरी इलायची पाउडर, केसर पाउडर और चीनी डालकरअच्छी तरह मिला लें. आप चाहे तो चाशनी में चीनी और इलायची पाउडर अलग–अलग मिलाने की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं

चरण 4/4 उबलते दूध के मिश्रण में ब्रेड डालें

दूध पैन में तली हुई ब्रेड डालें और अच्छी तरह मिलाएँ, कुछ मिनट तक पकाएँ। आंच धीमी रखें। थोड़ी देर के लिए मिश्रण को गाढ़ा होने दें। जबमिश्रण गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। फिर पके हुए ब्रेड के ऊपर तले हुए काजू, पिस्ता, किशमिश और भुने हुए बादामडालें। ब्रेड का हलवा बनकर तैयार है, इसे गर्मागर्म सर्व करें.

Post a Comment

0 Comments