बादाम के छिलके भी हैं बड़े काम के, फेंकने की जगह ऐसे करें इस्तेमाल

बादाम को स्वास्थ्यप्रद और सबसे आम सूखे मेवों में से एक माना जाता है। यही वजह है कि बादाम का सेवन बच्चों से लेकर बड़ों और बुजुर्गों तक हर कोई किसी न किसी रूप में करता ही है। वहीं कुछ लोग भीगे हुए बादाम खाना भी पसंद करते हैं।

ऐसे में ज्यादातर लोग बादाम को छीलकर खाने से पहले फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम के छिलकों को अपने रोजाना के कामों में इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।


दरअसल बादाम को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत होने के कारण बादाम सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

वहीं बादाम का छिलका भी कम फायदेमंद नहीं होता है। तो आप इन्हें फेंकने के बजाय और भी कई कामों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो आइए जानें बादाम के छिलके का इस्तेमाल करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में :

बादाम की छाल से बनाएं खाद :

बादाम के छिलके को आप पौधों के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम की छाल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और प्रीबायोटिक गुण पौधे में मेटाबोलाइट्स और विटामिन ई की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं।

बादाम की छाल की खाद बनाने के लिए सबसे पहले इसे धूप में अच्छी तरह सुखाकर पीस लें। अब बादाम की छाल से बने चूर्ण को पौधे में डालें।

स्वादिष्ट बादाम की छाल की चटनी :

आप बादाम के छिलकों का सेवन चटनी के रूप में भी कर सकते हैं, जो विटामिन ई, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। सॉस बनाने के लिए बादाम के छिलकों को रात भर भिगो दें। अब मूंगफली को भून कर बादाम की भूसी के साथ पीस लें।

अब एक कड़ाही में तेल डालें, उसमें प्याज, चना दाल, उड़द दाल, काली मिर्च पाउडर और जीरा डालकर एक साथ भूनें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण में बादाम का छिलका, मूंगफली के दाने, नमक और इमली का रस मिला दीजिये, अब राई और करी पत्ते से सजा कर चटनी परोसिये.

बॉडी वॉश तैयार :

बादाम की भूसी से बना बॉडी वॉश मॉइस्चराइजिंग और एंटी-एजिंग गुणों के साथ त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच बादाम के छिलके में 2 चम्मच दूध, 1 चम्मच हल्दी, थोड़ा सा गुलाब जल और शहद मिलाकर 5 मिनट के लिए भिगो दें।

अब इस मिश्रण को बॉडी स्क्रब और फेस पैक की तरह लगाएं।

Post a Comment

0 Comments