40 के उम्र में दिखें 25 के, चेहरे पर पाए माधुरी जैसा निखार

त्वचा समय के साथ बूढ़ी हो जाती है, जो सत्य है। जबकि इसे रोकना हमेशा संभव नहीं होता है, पर हमारी त्वचा की उचित देखभाल करने सेत्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में मदद मिल सकती है। समय के साथ हमारी त्वचा खराब होने लगती है और इसके कई कारण होते हैं।

जिस प्रदूषण से हमारी त्वचा रोजाना संपर्क में आती है, साथ ही गंदगी और जमी हुई गंदगी और उस पर पड़ने वाले सभी तनाव और ज्यादातरमामलों में ये चीजें उम्र बढ़ने के संकेतों को तेज कर देती हैं। त्वचा को उम्र बढ़ने के तेजी से संकेत दिखाने से रोकने के लिए प्राकृतिक तरीके इसेस्वस्थ रखने और झुर्रियों से रोकने के कुछ घरेलू उपचार इस प्रकार है:

झुर्रियों के घरेलू उपाय

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं जो आपकी सुंदरता में बाधक हो सकते हैं।

1. एलोवेरा

अपने उपचार गुणों और समृद्ध विटामिन ई सामग्री के लिए जाना जाता है, एलोवेरा को त्वचा पर 90 दिनों तक लगातार लगाने से हमें झुर्रियों सेछुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। एलोवेरा बेजान त्वचा से भी छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करता है।


2. अंडे की सफेदी

अंडे हमारी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं और उनमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन यौगिक झुर्रियों से बचने में मदद कर सकते हैं। अंडे कीसफेदी हमारी त्वचा को कसने में मदद करती है और त्वचा से अतिरिक्त सीबम को भी सोख लेती है। अंडे की सफेदी को फेंटकर सीधे त्वचा परलगाएं और पूरी तरह सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

3. नारियल का तेल

नियमित रूप से नारियल तेल का उपयोग करने से झुर्रियों को कम करने में मदद मिल सकती है और यह मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में भी कामकरता है। यह त्वचा की लोच को भी पुनर्स्थापित करता है। प्रभावित क्षेत्रों के नीचे नारियल के तेल की मालिश करनी चाहिए और रात भर छोड़देना चाहिए।


4. केले का मास्क

केले में मौजूद विटामिन ए काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है और उम्र बढ़ने को भी रोका जा सकता है। मैश किए हुए केले को त्वचापर 15-20 मिनट के लिए लगाया जा सकता है और फिर इसे गर्म पानी से धो लें।

Post a Comment

0 Comments