इस योजना के तहत खाते में पैसे न होने पर भी निकाल सकेंगे 10 हजार रुपए, जानें क्या है प्रोसेस

बैंक में खाता खुलवाने के लिए कई बार काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मिनिमम बैलेंस रखने के साथ ही बैंक कई बार इतने डॉक्यूमेंट मांगते हैं कि लोग बैंक में खाता खुलवाना छोर ही देते हैं।

अक्सर गरीब लोगों को कम पैसे होने के कारण या फिर डॉक्यूमेंट कम होने के कारण बैंक में खाता खुलवाने में परेशानी का सामान करना पड़ता है। इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए सरकार ने साल 2014 में प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) को शुरू किया था।

इस योजना के तहत कोई भी नागरिक बैंक में जीरो बैलेंस पर एकाउंट खुलवा सकता है और बैंक से जुड़ी सुविधाओं का लाभ उठा सकता है। यह सरकार की बहुत लाभकारी योजना है जिससे लोगों को बहुत फायदा होता है।

बहुत फायदेमंद है ये योजना

यह योजना गरीबों के लिए बहुत फायदेमंद है। इस योजना के तहत ओवरड्राफ्ट की सुविधा आपको मिल जाती है। बैंक मैनेजर से बात करके ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का उपयोग किसी भी खाताधारक के द्वारा किया जा सकता है। आपको बता दें कि ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी एक प्रकार का लोन ही होता है।

ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का फायदा लेने के लिए रोजाना बेसिस पर ब्याज बैंक को चुकाना होता है। पहले पीएम जनधन खाता में 5 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी मिल जाती था। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये तक बैंक ने कर दिया है।

कम से कम 6 महीना पुराना जनधन खाता में ही ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्राप्त की जा सकती है। अगर बैंक खाता 6 महीने पुरानी नहीं हैं तो सिर्फ 2 हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी मिल सकती है।


खाता खुलवाने का तरीका

इस योजना के तहत बैंक में खाता आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और एक पासपोर्ट साइज फोटो की मदद से खुलवा सकते हैं। इसके तहत 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं। खाता खुलवाने पर बैंक रूपे डेबिट कार्ड उप्लब्ध कराती है।

वहीं एटीएम कार्ड पर 2 लाख रुपयों का बीमा कवर भी आपको मिल जाता है। इसके साथ ही आपको 30 हजार रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी बैंक उप्लब्ध कराती है। इसमें आप जीरो बैलेंस अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments