PM Scholarship: अब छात्रों की लगी लॉटरी, सभी को मिलेगी 25,000 रुपये छात्रवृत्ति, इस तारीख तक करें आवेदन

केंद्र व राज्य सरकारें इन दिनों विद्यार्थियों के लिए खजाने का पिटारा खोले हुए है, जिनका मकसद आर्थिक रूप से मजबूत करना है। सरकारें चाहती हैं कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए माता-पिता से पैसे मांगने की जरूरत नहीं पड़े।

अब सरकार ने पीएम छात्रवृत्ति बड़ी राशि देने का ऐलान कर दिया है। अगर सरकार के आदेश की बात माने तो अब छात्रों को छात्रवृत्ति के तौर पर 25,000 रुपये दिए जाएंगे, जिसका बड़े स्तर पर लाभ मिलेगा। इस सत्र 2022-23 में पीएम छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का काम भी आरंभ कर दिया गया है। केंद्रीय सैनिक बोर्ड द्वारा प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना द्वारा की गई पहलों में से एक है। AICTE, UGC, MCI को केंद्रीय नियामक द्वारा मान्यता प्राप्त है।

छात्र भारत में पीएम स्कॉलरशिप के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन नहीं कर पा सकते हैं। KSB की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति के लिए केवल ऑनलाइन फॉर्म स्वीकार किये जा रहे हैं।

पीएम छात्रवृत्ति के लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि, कई सरकारी और गैर सरकारी संगठन है जो आर्थिक रुप से सक्षम है वे छात्रों के लिए कई तरह की योजनाएं पेश करते रहते हैं। पीएम स्कॉलरशिप में छात्रों को स्कॉलरशिप देने की योजना शुरू की है। इस योजना में 1 लाख रुपये की छात्रवृत्ति का फायदा दिया जाएगा। पीएम स्कॉलरशिप में 10 वीं 12 वीं और ग्रेजुएशन के छात्र इसका फायदा पा सकते हैं।

जानिए आवेदन की आखिरी तारीख

पीएम स्कॉलरशिप में आवेदन करने की शुरुआत 16 जुलाई 2022 से हुई थी और आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है।

वहीं, CAPFS और AR के बच्चों के लिए प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के लिए कुल 2000 स्कॉलरशिप का प्रसार किया जाएगा। इसी तरह कुल 500 छात्रवृत्ति नक्सल आतंकवादी हमलों के दौरान शहीद हुए राज्य पुलिस कर्मियों के बच्चों को समान संख्या में लड़के और लड़कियों के लिए वितरित की जाएगी।

इस छात्रवृत्ति योजना से 82 हजार छात्रों को आर्थिक मदद दी जाएगी जो 41 हजार लड़कों और 41 हजार छात्राओं में समान रूप से बांटी जाएगी। सफल छात्रों को हर साल देश भर के छात्रों के बीच छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले नए उपयोगकर्ता के लिए पंजीकरण करें।
उसके बाद फॉर्म में दिए गए सभी विवरण भरें।
उसके बाद आवेदक का फोटो केवल JPG फॉर्मेट में अपलोड करें।
उसके बाद आखिर में कैप्चा भरें।
उसके बाद आवश्यक विवरण भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।

Post a Comment

0 Comments