Petrol Car to CNG : पेट्रोल कार में ऐसे लगा सकते हैं सीएनजी किट, देखें क्या है पूरा प्रोसेस

Petrol Car to CNG : पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, जिसके बाद से लोग ज्यादा माइलेज पाने के लिए सीएनजी कार लेना पसंद कर रहे हैं। पिछले कुछ सालों में सीएनजी कारों की बिक्री बढ़ी है। सीएनजी वाहनों की इस मांग को देखते हुए कई वाहन निर्माता कारों में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दे रहे हैं।

पेट्रोल कार को सीएनजी में बदलें

अगर आपके पास पेट्रोल कार है और आप इसे सीएनजी कार में बदलना चाहते हैं, तो आफ्टर मार्केट से सीएनजी किट लगाकर यह संभव हो सकता है। कई कंपनियां सरकार द्वारा प्रमाणित सीएनजी किट बनाती हैं, जो आपकी पेट्रोल कार को सीएनजी में बदल सकती हैं। पेट्रोल कार को सीएनजी में बदलने के कई फायदे हैं।

प्रदूषण कम है

माइलेज के साथ-साथ प्रदूषण भी बहुत कम होता है। जरूरत पड़ने पर आप कार को पेट्रोल से भी चला सकते हैं। यहां हम सीएनजी किट कैसे लगाएं और क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं।

बहुत शोध करो

सीएनजी किट लगाने से पहले इस बात की जांच कर लेनी चाहिए कि कार में सीएनजी किट लगाना सही होगा या नहीं। आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली कारें सीएनजी किट के मुताबिक नहीं होती हैं। नए मॉडल आसानी से सीएनजी पर चल सकते हैं। क्या सीएनजी किट लगाने के बाद बीमा मान्य होगा?

सरकार से स्वीकृति प्राप्त करें

सीएनजी रूपांतरण के लिए आपको सरकार से मंजूरी लेनी होगी। सीएनजी किट के लिए रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का नवीनीकरण कराना होगा। इसमें ईंधन के प्रकार को बदला जाएगा। यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है।

सीएनजी किट खरीदें

सीएनजी किट हमेशा सरकारी अधिकृत डीलर से ही खरीदें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप जो सीएनजी किट खरीद रहे हैं वह असली है। सीएनजी किट खरीदना काफी महंगा हो सकता है। बाजार में उपलब्ध सभी सीएनजी किट की कीमतों की जांच करें।

Post a Comment

0 Comments