Gold Price Update: सोने-चांदी के भाव में आई भारी गिरावट, खरीदने से पहले जान लें रेट

अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो रक्षाबंधन का खास त्योहार आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। दुनियाभर के बाजारों में गिरावट के बीच भारत में भी सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है.

आभूषण सोना भी लुढ़का

सोने के आभूषण यानी 22 कैरेट सोने की कीमत में भी आज नरमी देखने को मिली है. सर्राफा बाजार के कारोबारियों के मुताबिक आज 10 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत 47350 रुपये दर्ज की गई है. बता दें कि 1 जुलाई को सोने की कीमत 47850 रुपये थी, तब से कीमतों में तेजी आई है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, "अमेरिका में मुद्रास्फीति और मंदी की चिंताओं पर सोने में गिरावट दर्ज की गई।"

चांदी में गिरना

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक चांदी की कीमत में भी गिरावट है। चांदी भी 455 रुपये की गिरावट के साथ 59,103 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। बता दें कि पिछले कारोबारी सत्र में सोना 53,056 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,787 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. चांदी करीब 20.45 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही।

निवेशकों ने बेचा गोल्ड ईटीएफ

निवेशकों ने जुलाई, 2022 के दौरान गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ईटीएफ से 457 करोड़ रुपये निकाले। निवेशकों ने अपना पैसा अन्य परिसंपत्ति वर्गों में लगाया, जिसके कारण यह निकासी हुई। यह जानकारी एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया एम्फी के आंकड़ों से मिली है।

आंकड़ों के मुताबिक जून 2022 में ईटीएफ में 135 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था। मॉर्निंगस्टार इंडिया की वरिष्ठ विश्लेषक कविता कृष्णन ने कहा कि बढ़ती ब्याज दरों के कारण पीली धातु की कीमतों में गिरावट के कारण निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ से हाथ खींच लिया है। उन्होंने कहा कि रुपये में गिरावट का असर सोने की मांग और आपूर्ति पर भी पड़ा है।

यह प्रवृत्ति वैश्विक स्तर पर भी देखी गई है, निवेशकों ने सोने की कम कीमतों के कारण गोल्ड ईटीएफ से हाथ खींच लिया है। इस निकासी के साथ, गोल्ड ईटीएफ में प्रबंधन के तहत संपत्ति जून में 20,249 करोड़ रुपये से घटकर 20,038 करोड़ रुपये हो गई है।

Post a Comment

0 Comments