राकेश टिकैत को किसानों ने सुनाई खरी-खोटी

हरिद्वार। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत आज रुड़की के इकबालपुर शुगर मिल पर पहुंचे। उन्होंने वहां पर धरने पर बैठे हरियाणा और उत्तराखंड के किसानों का समर्थन किया। धरना प्रदर्शन के दौरान राकेश टिकैत मिल प्रबंधक के साथ वार्ता कर रहे थे, इसी दौरान कुछ स्थानीय किसानों ने राकेश टिकैत से कहा कि आप हरियाणा के किसानों के मुद्दे को लेकर बात कर रहे हैं, जबकि स्थानीय किसानों के बारे में उन्होंने कोई आवाज नहीं की।

सोमवार को भारतीय किसान यूनियन टिकैत के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत रुड़की के इकबालपुर शुगर मिल पर किसानों के धरने में पहुंचे थे। वहां पर राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों का मुख्य मुद्दा गन्ना भुगतान है। इकबालपुर शुगर मिल पर हरियाणा के किसानों का पिछले पांच साल से 30 करोड़ से अधिक का गन्ना भुगतान बकाया है।

इस दौरान धरनास्थल पर पर मौजूद हरिद्वार जनपद किसानों ने राकेश टिकैत पर आरोप लगाया कि वह स्थानीय किसानों की समस्याओं को छोड़कर हरियाणा के किसानों की पैरवी कर रहे हैं। धरनास्थल पर किसानों में आपस में नोक-झोंक हुई, जिसे बमुश्किल पुलिसबल ने शांत करवाया। उन्होंने कहा कि हरियाणा के किसानों का चार पांच साल से गन्ना भुगतान बकाया है, इसलिए बाकी उन्हें धरना प्रदर्शन शुरू किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि मिल प्रबंधक के द्वारा इस तरह के लोगों को भेजा गया है।

स्थानीय किसान प्रदीप त्यागी ने कहा राकेश टिकैत इस मामले में राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि टिकैत आज हरियाणा के किसानों की लड़ाई लड़ने तो उत्तराखंड पहुंच गए, लेकिन यहां के किसानों को हाईवे का मुआवजा अभी तक नहीं मिला, इस पर उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। उन्होंने कहा यहां का किसान पूरी तरह से मिल प्रबंधन के साथ है। हरियाणा के किसानों से ज्यादा उत्तराखंड के किसानों का बकाया है। उन्होंने कहा कि अगर मिल चलेगी तो किसानों का बकाया भुगतान भी मिलेगा। अगर टिकैत ने मिल को बंद कराने का प्रयास किया तो क्षेत्र के किसान इसका पुरजोर विरोध करेंगे।

Post a Comment

0 Comments