अब आप भी घर बैठे बन सकते हैं करोड़पति, मिलेंगे लाखों रुपए

Old Note : अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो पुरानी करेंसी को सुरक्षित रखते हैं तो आज का यह पोस्ट आपके बहुत काम का साबित हो सकता है। अगर हम आपसे कहें कि 1 रुपए के नोट से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं, तो शायद आपको हमारी बात पर यकीन न हो।

लेकिन ये बिल्कुल सच है। दरअसल, आज के समय में अंतरराष्ट्रीय बाजार में पुराने नोटों और सिक्कों की मांग काफी ज्यादा है. कई संग्राहक लाखों-करोड़ों रुपये में पुरानी मुद्रा खरीदने को तैयार हैं।इनमें से अधिकतर संग्राहक ऐसे नोटों की तलाश करते हैं जिनका क्रमांक 786 अंकों के साथ आता है।

अगर आपके पास भी कोई 786 अंकों का नोट है तो आप उसे बेचकर आसानी से 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

दुर्लभ 1 रुपये का नोट
आपको बता दें, यह नोट सालों पहले बाजार में चलना बंद हो गया है। बावजूद इसके इसकी कीमत कई गुना बढ़ गई है। दरअसल ऐसी कई वेबसाइटें हैं जिन पर इन दुर्लभ नोटों की नीलामी की जाती है। और उनके बदले में अच्छी खासी कमाई की जाती है।

अगर आपके पास भी यह खास नोट है तो आप इसे क्विकर और ईबे जैसी ऑनलाइन वेबसाइट पर भी बेच सकते हैं। इन वेबसाइटों पर खरीदार ऐसे नोटों की भारी कीमत चुका रहे हैं। इस नोट को Quikr और eBay पर बेचने के लिए, आपको पहले एक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा।

दुर्लभ नोट ऑनलाइन बेचें
1 रुपए के भारतीय करेंसी नोट की कीमत एक रुपए से कहीं ज्यादा है। अपने घर में इस तरह रखे 1 रुपये के नोट के बदले आपको कई हजार और लाखों रुपये बड़ी आसानी से मिल सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी इस नोट को बेचने से पहले आपको ध्यान देना होगा कि यह नोट विशेष मानदंडों को पूरा करता है।

इस नोट के बदले आप 45 हजार से लेकर कई लाख रुपए तक कमा सकते हैं। Coinbazaar, OLX और Quikr जैसी ऑनलाइन वेबसाइटें ऐसे विशेष और दुर्लभ नोटों और सिक्कों की नीलामी की पेशकश करती हैं।

कैसे बेचें

पुराने नोट बेचने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर बताई गई किसी एक वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके बाद यहां पर आपको सेलर के तौर पर रजिस्ट्रेशन करना होगा
अब आप जो भी नोट बेचना चाहते हैं, उसे दोनों तरफ से साफ तस्वीर लेकर यहां अपलोड करना होगा।
इसके बाद यह वेबसाइट आपके विज्ञापन को खरीदारों तक पहुंचाएगी
अब कोई भी खरीदार जो आपका नोट खरीदना चाहता है, वह आपसे व्यक्तिगत रूप से संपर्क करेगा।

Post a Comment

0 Comments