मुख्यमंत्री ने गुवाहाटी शहर के लिए एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली की शुरुआत की

गुवाहाटी। मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने मंगलवार शाम शहर के आईटीएमएस नियंत्रण कक्ष, उलुबारी से यातायात प्रबंधन और नियंत्रण के लिए शहर पुलिस आयुक्तालय के तहत एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली (आईटीएमएस) के चरण-1 को गुवाहाटी के लोगों को समर्पित कर दिया।

आईटीएमएस एक अत्याधुनिक नागरिक अनुकूल, एकीकृत और उत्तरदायी यातायात निगरानी और नियंत्रण तंत्र है, जो शहर के प्रमुख जंक्शनों पर कैमरों से सुसज्जित है। यह यातायात उल्लंघन की जांच में मदद करेगा और शहर में निर्बाध यातायात गतिविधियों को बढ़ावा देगा। पहले चरण में, आईटीएमएस नेपाली मंदिर से खानापारा तक 20 जंक्शनों को कवर करेगा। अंतिम चरण में कुल 94 जंक्शन आईटीएमएस के दायरे में आएंगे।

यह परियोजना एटीसीएस के कार्यान्वयन के माध्यम से यातायात सिग्नलों की लाइव निगरानी और नियंत्रण, सीसीटीवी निगरानी के माध्यम से महत्वपूर्ण स्थानों से गुजरने वाले वाहनों की लाइव निगरानी, वीडियो एनालिटिक्स के माध्यम से किसी घटना या घटना के मामले में लाइव अलर्ट, वीडियो एनालिटिक्स और ई-चालान के माध्यम से अपराधियों की पहचान करने, पकड़ने और मुकदमा चलाने और संदिग्ध गतिविधि, वाहनों, वस्तुओं आदि की निगरानी में सुविधा प्रदान करेगी।

आईटीएमएस त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया के लिए नागरिकों द्वारा पुलिस तक पहुंच, इंटेलिजेंट डैशबोर्ड के माध्यम से बेहतर दृश्यता और पारदर्शिता के माध्यम से बेहतर जवाबदेही सुनिश्चित करेगा और ग्रीन कॉरिडोर प्रदान करके आपातकालीन सेवाओं और तेजी से टर्न-अराउंड समय में मदद करेगा। इस परियोजना से कमान और नियंत्रण केंद्र का उपयोग करके प्रभावी पुलिसिंग और कानून और व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने और प्रवर्तन प्रणालियों के माध्यम से यातायात अनुशासन में सुधार करने में भी मदद मिलने की उम्मीद है।

डीओएचयूए मंत्री अशोक सिंघल, गुवाहाटी लोकसभा क्षेत्र की सांसद क्वीन ओझा, राज्यसभा सांसद और मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव पवित्र मार्घेरिटा, डीजीपी भास्कर ज्योति महंत और सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
 

Post a Comment

0 Comments