मथुरा में विकसित होगा जलमार्ग, पर्यटक क्रूज से यमुना में करेंगे सफर : जहाजरानी मंत्री

मथुरा। केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग एवं आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गोवर्धन स्थित शंकराचार्य आश्रम में चातुर्मास के दौरान चल रहे विशेष अनुष्ठान में भागीदारी की। उन्होंने आश्रम में रुद्राभिषेक कर गोवर्धन पुरी पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानंद देवतीर्थ से आशीर्वाद लिया।

असम के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री सोनोवाल सोमवार देर शाम शंकराचार्य आश्रम पहुंचे और देर रात तक वहां प्रवास किए। इस दौरान सर्वप्रथम उन्होंने श्रीआद्य शंकराचार्य भगवान की चरण पादुका का पूजन किया। फिर गोवर्धन पुरी पीठ के पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी श्री अधोक्षजानंद देवतीर्थ जी महाराज को माल्यार्पण व अपने गृह राज्य आसाम का अंगवस्त्र प्रदान कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया।

इसके बाद यज्ञशाला में जाकर श्री सोनावाल ने चातुर्मास व्रत के अनुष्ठान में भाग लिया। वहां नियमित बन रहे पार्थिव शिवलिंग और वहां स्थापित सभी देवताओं का उन्होंने विधि विधान से पूजन कर रुद्राभिषेक किया। आश्रम में पूजन के बाद केंद्रीय मंत्री ने गोवर्धन की आंशिक परिक्रमा भी की। गिरराज महाराज की परिक्रमा के दौरान एनएसजी के कमांडो ने सोनोवाल की सुरक्षा में मोर्चा संभाल रखा था ।

शंकराचार्य आश्रम में श्री सोनावाल भोर तक रहे। इस दौरान वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम थे। आश्रम के चारों तरफ भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। उनके साथ एनएसजी के कमांडो और केंद्रीय सुरक्षा के अधिकारी भी काफी संख्या में आए हुए थे।

गोकुल, मथुरा और वृंदावन तक यमुना में चलेंगे क्रूज

आश्रम प्रवास के दौरान केंद्रीय जहाजरानी मंत्री ने जगद्गुरु शंकराचार्य को बताया कि कृष्ण नगरी मथुरा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शीघ्र ही यहीं यमुना में जलमार्ग का विकास कर मथुरा-वृंदावन-गोकुल को जलयान से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना से यहां के पर्यटकों को क्रूज से सफर करने का लाभ मिलेगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस संबंध में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनसे हाल ही में दिल्ली में मुलाकात की थी। सोनोवाल ने वाटरवेज के बारे में इस दौरान आश्रम में उपस्थित स्थानीय अधिकारियों से भी वार्ता की।

हर घर जल योजना की अधिकारियों से जानी स्थिति

सर्वानंद सोनोवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्य योजनाओं में शामिल हर घर जल योजना की जानकारी भी स्थानीय अधिकारियों से ली। उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि हर घर जल योजना का लाभ लोगो को मिल रहा है कि नहीं। साथ ही केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सभी योजनाएं लोगों तक पहुँचे, वे सब यह सुनिश्चित करें।

गोवर्धन परिक्रमा में हो वॉल पेंटिंग

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गोवर्धन परिक्रमा के दौरान अधिकारियों से कहा कि परिक्रमा मार्ग में भगवान कृष्ण की लीलाओं की वॉल पेंटिंग होनी चाहिए, इससे आने वाले श्रद्धालुओं को एक सुखद अनुभूति होगी। साथ ही उन्हें तमाम जानकारियां भी मिलेगी। उन्होंने परिक्रमा मार्ग की स्थिति में सुधार के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिया। सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि एनजीओ के माध्यम से भी इस पर काम किया जा सकता है।

शंकराचार्य आश्रम में चल रहा जगद्गुरु का चातुर्मास व्रत

गौरतलब है कि जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अधोक्षजानंद देवतीर्थ जी महाराज इस समय गोवर्धन स्थित आश्रम में चातुर्मास व्रत का विशेष अनुष्ठान सम्पन्न कर रहे हैं। शंकराचार्य आश्रम में प्रतिदिन पार्थिव शिवलिंग निर्माण और पूजन, बीजमंत्र सहित महामृत्युंजय मंत्र, भगवान चंद्रमौलेश्वर का अभिषेक, राजराजेश्वरी त्रिपुरसुंदरी की विशेष पूजा अर्चना एवं अन्य यज्ञादि अनुष्ठान विधि विधान से विद्वान आचार्यों द्वारा सम्पन्न कराया जा रहा है।

इन कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए देश भर से साधु-संत एवं श्रद्धालुगणों के आने का सिलसिला जारी है। हाल ही में असम के मुख्यमंत्री हिमन्ता विश्वशर्मा की धर्मपत्नी श्रीमती रिनिकी भुइयां शर्मा ने भी आश्रम पहुंचकर पार्थिव शिवलिंग का पूजन व रुद्राभिषेक कर जगद्गुरु से आशीर्वाद ग्रहण किया था। एक दिन पहले लोक सभा सांसद व भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दिलीप सैकिया भी वहां आए थे इससे पहले त्रिपुरा सरकार के कैबिनेट मंत्री राम प्रसाद पाल, असम की प्रख्यात अभिनेत्री सामंतिका शर्मा और कई न्यायिक अधिकारियों ने भी आश्रम पहुंचकर पार्थिव शिवलिंग का पूजन व रुद्राभिषेक कर जगद्गुरु से आशीर्वाद ग्रहण किया था। निर्मोही अनी अखाड़ा के अध्यक्ष और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत राजेंद्र दास ने कई संत-महात्माओं के साथ शंकराचार्य आश्रम पहुंचकर गोवर्धन पुरी पीठाधीश्वर देवतीर्थ का दर्शन कर उनसे आशीर्वाद लिया था।

Post a Comment

0 Comments