अगस्त क्रांति के मौके पर निकलेगी तिरंगा यात्रा, मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

देहरादून। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत अगस्त क्रांति के उपलक्ष्य में आगामी 09 अगस्त को प्रदेशभर के विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी जोकि शिक्षा विभाग के तत्वावधान में आयोजित की जाएगी। तिरंगा यात्रा का शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्करसिंह धामी करेंगे।

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने उपलक्ष्य में देशभर में स्वाधीनता दिवस को बड़े महोत्सव के तौर पर मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में अगस्त क्रांति के उपलक्ष्य में आगामी 09 अगस्त को प्रदेशभर के विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी।

उन्होंने बताया कि देहरादून में आयोजित तिरंगा यात्रा का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्करसिंह धामी करेंगे। इस यात्रा को विद्यालयी शिक्षा विभाग के तत्वावधान में आयोजित किया जाएगा। देहरादून में आयोजित होने वाली तिरंगा यात्रा में आसपास के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के हजारों छात्र.छात्राएं, स्कॉट गाइड, एनएसएस एवं एनसीसी कैडेट्स की भागीदारी प्रमुख रूप से रहेगी। तिरंगा यात्रा की तैयारियों के लिये उच्च शिक्षा एवं विद्यालयी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि तिरंगा यात्रा सुबह आठ बजे परेड़ ग्राउंड से राजपुर रोड़ होते हुये बहल चौक तक निकाली जायेगी। जहां से सुभाष रोड़ होते हुये वापस परेड़ ग्राउंड पहुंचेगी। तिंरगा यात्रा में मंत्री, विधायक एवं जनप्रतिनिधि भी प्रतिभाग करेंगे।

उल्लेखनीय है कि स्वाधीनता आंदोलन के दौरान 9 अगस्त 1942 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आह्वान पर मुम्बई से अगस्त क्रांति आंदोलन की शुरुआत हुई थी। इस आंदोलन ने देश की स्वाधीनता के रास्ते खोल दिये और 15 अगस्त सन् 1947 को हिन्दुस्तान स्वतंत्र हुआ।

Post a Comment

0 Comments