अटल जी की सर्वस्वीकार्यता थी, हर दल में उनके प्रति आदरभाव था: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी भारत की लोकतांत्रिक राजनीति के चमकते हुए सितारे थे। अटल जी की सर्वस्वीकार्यता थी। हर दल में उनके प्रति आदर का भाव था। आज भारत दुनिया में मजबूत स्थिति में खड़ा है। इसके पीछे अटल जी का महत्वपूर्ण योगदान है। यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही।

वह मंगलवार को साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में अटल बिहारी वाजपेयी की चौथी पुण्यतिथि पर विश्व स्वर अटल अमर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। यह कार्यक्रम पंडित अटल बिहारी वाजपेयी मेमोरियल फांउडेशन की तरफ से आयोजित किया गया था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अटल जी ने भारत को दुनिया के सामने नई ऊंचाई और पहचान दिलाई। अटल जी के पूर्वज उत्तर प्रदेश में रहते थे। एक समय के बाद पूर्वज उत्तर प्रदेश छोड़कर मध्य प्रदेश चले गए। पर, अटल जी ने उत्तर प्रदेश को नहीं छोड़ा। उन्होंने पत्रकार के रूप में, एक सांसद के रूप में उत्तर प्रदेश की धरती को चुना। लखनऊ का पांच बार उन्होंने प्रतिनिधित्व किया।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अटल जी ने विषम परिस्थितियों में धैर्य नहीं खोया। कविता के माध्यम से कार्यकर्ताओं का आह्वान किया। जोश भरा। 1989 आते-आते देश के कई राज्यों में सरकार बनाई। 1996 में पहली बार देश में भाजपा की सरकार बनी। अटल जी का मानना था कि व्यक्ति न ऊंचा होता है और न ही नीचा। न बड़ा होता है न ही छोटा। व्यक्ति तो सिर्फ व्यक्ति होता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं। श्रेद्धय अटल जी ने जो नींव रखी उसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगे बढ़ा रहे हैं। लोकतंत्र के सपने को संकल्प के रूप में साकार कर रहे हैं। अटल जी के नाम पर प्रदेश का पहला मेडिकल विश्वविद्यालय स्थापित हो रहा है। अनाथ बच्चों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 18 अटल विद्यालयों का निर्माण प्रदेश में कराया जा रहा है। जिसमें अगले सत्र में दाखिला होंगे।

पार्टी को शून्य से शिखर तक पहुंचाया

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि भारत रत्न अटल जी ने संगठन को शून्य से शिखर तक पहुंचाया है। अटल जी शरीर से जा सकते हैं। पर, धरती जब तक है हमसे उन्हें कोई अलग नहीं कर सकता। वे हम सबके दिलों में हमेशा रहेंगे। उन्होंने हमेशा ऐतिहासिक कार्य से भारत की पताका पूरी दुनिया में लहराई। उन्होंने कहा कि अटल जी ने सदन में कांग्रेस से कहा था आज तुम हमारी कम संख्या पर हंस रहे हो भविष्य में राष्ट्र तुम पर हंसेगा।

अंधेरा छटेगा सूरज निकलेगा और कमल खिलेगा

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी देश का गौरव हैं। उनकी पुण्यतिथि पर हम सब उन्हें बार-बार प्रणाम करते हैं। अटल जी ने पार्टी व देश का सम्मान में दिन रात काम किया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी ने उन्हें कई बार भोजन खिलाया। एक दौर वह भी था जब अटल जी किसी के घर भोजन करते थे तो कांग्रेसी उस घर की बिजली काट देते थे। कांग्रेस ने हमेशा बदले की भावना से काम किया। अहंकार से भरी कांग्रेस ने भाजपा का उस वक्त मजाक उड़ाया जब भाजपा की सिर्फ दो सीटें थीं। सोनिया गांधी ने उन्हें निक्कमा और भष्ट कहा था। तब अटल जी ने कहा था कि अंधेरा छटेगा सूरज निकलेगा और कमल खिलेगा।

अटल जी को लोग दिल से पूजते हैं

फाउंडेशन के अध्यक्ष व उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि राष्ट्र निर्माण ने अटल जी ने अहम भूमिका अदा की है। उनकी छवि ईमानदार नेता की रही है। वे एक पत्रकार, कवि व जनप्रिय राजनेता थे। लोग उन्हें हमेशा दिल से पूजते हैं। विपक्षी दल के लोग भी उनका आदर और सम्मान से नाम लेते हैं। अटल जी के दिखाए रास्ते पर चलकर हम सफलता के शिखर तक पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हम लोग दिन रात तरक्की कर रहे हैं। लोगों में मन में देश प्रेम की अलख जला रहे हैं। रोजगार के अवसर बढ़े हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ जनजन तक पहुंच रहा है। अटल जी के सपनों को साकार किया जा रहा है।

कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल, विधायक योगेश शुक्ला, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, एमएलसी डॉ महेन्द्र सिंह, महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, एमएलसी अवनीश सिंह, पूर्व मंत्री आशुतोष टण्डन, बीकेटी विधायक योगेश शुक्ला, एमएलसी रामचन्द्र प्रधान और पूर्व विधायक विद्या सागर गुप्ता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
 

Post a Comment

0 Comments