बड़े एवं शातिर अपराधियों के विरुद्ध कोई कोर कसर न छोड़ें: योगी आदित्यनाथ

वाराणसी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी परिक्षेत्र के बड़े शातिर अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए। विगत 5 वर्षों में निश्चित रूप से पुलिस की छवि सुधरी है। फिर भी अभी इसमें और सुधार की गुंजाइश है।

गुरुवार शाम दो दिवसीय दौरे पर शहर में आये मुख्यमंत्री कमिश्नरी सभागार में वाराणसी मंडल के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में पुलिस अफसरों को निर्देशित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस की छवि आम जनमानस में अच्छी रहे, इसके लिए छोटी से छोटी सूचनाओं को पूरी गंभीरता से लिया जाए तथा त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि अवैध वसूली किसी भी दशा में नहीं होनी चाहिए। पुलिस थाना, सीओ एवं एसडीएम स्तर से इस पर पूरी तरह निगरानी रखी जाए और ऐसे लोगों के विरुद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए।

इसके पहले मुख्यमंत्री ने वाराणसी और मंडल में चल रही विकास योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास (शहरी) में लाभार्थियों का चयन पूरी पारदर्शिता एवं ईमानदारी से करने को कहा। मुख्यमंत्री ने जनपदों में संभावित बाढ़ एवं सूखा से निपटने के लिए तैयारियों को भी जाना। बैठक में मुख्यमंत्री ने हर घर तिरंगा अभियान का औपचारिक शुरुआत भी की।

-जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को दिया निर्देश

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने मंडल के जनपदों के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड.19 के दृष्टिगत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सबको प्रिकॉशनरी डोज लगवाए जाने हेतु आह्वान किया है। इसलिए इसका व्यापक स्तर पर प्रचार.प्रसार कर मिशन मोड में पात्रता की श्रेणी में आने वाले शत.प्रतिशत लोगों को निशुल्क बूस्टर डोज लगवाया जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत 100 फ़ीसदी बायोमेट्रिक कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए। किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही न हो और किसी को भी असुविधा नहीं होनी चाहिए।

-हर घर तिरंगा अभियान से आमजन को जोड़े

मुख्यमंत्री ने हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत आमजन से लोगों को जोड़ने के लिए दिशा निर्देश दिया। इसके अलावा जल जीवन मिशन के अंतर्गत गुणवत्ता युक्त कार्य करने, पेयजल आपूर्ति शुद्धता के साथ सुनिश्चित करने के लिए नोडल अधिकारियों की भी तैनाती सुनिश्चित करने को कहा।

- प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी पर फोकस

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि इसमें कतिपय शिकायतें मिल रही है। जिलों के जिलाधिकारी इसे गंभीरता से लें। लाभार्थियों का चयन पूरी पारदर्शिता एवं ईमानदारी के साथ सुनिश्चित हो। इसमें किसी भी स्तर पर गड़बड़ी मिले तो संबंधितो के विरुद्ध कठोर कार्रवाई प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए।

-मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों से समस्याओं को पूछा

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनप्रतिनिधियों से उनकी समस्याएं पूछी तो राज्यमंत्री डाॅ दयाशंकर मिश्र ’दयालु’ ने सामूहिक विवाह में दिए जाने वाले धनराशि का मुद्दा उठाया। वाराणसी पिंडरा विधानसभा के विधायक डॉ अवधेश सिंह ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत कतिपय अधिकारियों की लापरवाही का जिक्र करते हुए कहा बार.बार कहे जाने के बावजूद अधिकारी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने रामनगर नगर पालिका क्षेत्र के बुनियादी आवश्यकताओं का मामला उठाया। इस पर मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त से साफ सफाई के बाबत पूछते हुए कहा कि इस संबंध में पूर्व की बैठक में भी शिकायतें हुई थी। उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए समुचित साफ.सफाई सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। रोहनिया विधायक सुनील पटेल ने मोहनसराय में फ्लाईओवर निर्माण कराए जाने की मांग की। एमएलसी लक्ष्मण आचार्य ने रामनगर क्षेत्र में चिकित्सा व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण की मांग की। जनपद जौनपुर, गाजीपुर एवं चंदौली के जनप्रतिनिधियों ने भी अपने.अपने क्षेत्र की कतिपय समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। जिस पर मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को श्याम के शीघ्र निस्तारण सुनिश्चित कराए जाने हेतु निर्देशित किया।

-बैठक में इनकी रही उपस्थिति

बैठक में कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, मंत्री रविंद्र जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर मृदुला जायसवाल, दक्षिणी विधायक डाॅ नीलकंठ तिवारी, प्रमुख सचिव सूचना संजय प्रसाद, कमिश्नर दीपक अग्रवाल सहित अन्य अफसर मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments