पार्ट टाइम में शुरू करें ये काम और घर बैठे कमाएं लाखों

1 Rupee Note: आजादी से पहले और आजादी के बाद तक देश में कई ऐसे नोट और सिक्कों को छापे गए जिन्हें अब बंद कर दिया गया है। इन नोट या सिक्के को समय-समय पर बदल दिया जाता है। इन्हीं में से एक नोट एक रुपए का भी आता है। इसे आज से 28 साल पहले भारतीय सरकार द्वारा बंद कर दिया गया था।

लेकिन 2015 में इसकी छपाई फिर से शुरू कर दी गई है। पुरानी नोट या सिक्कों से आप भले ही बाजार में खरीदारी ना कर सके। लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत लाखों में होती है। आपको बता दें कि ऑनलाइन मार्केट में इस पुराने ₹1 के नोट की कीमत बहुत ही ज्यादा है।

आज हम आपको इसी नोट के बारे में कुछ जानकारी देने वाले हैं, जिसकी कीमत ₹700000 तक लगाई जा सकती है।

पुराना 1 रुपए का नोट

आज हम आपको जिस ₹1 के नोट के बारे में बताने वाले हैं। वह बहुत ही खास करेंसी में गिना जाता है। इसे सबसे पहले ब्रिटिश काल में छापा गया था। इस पर उस समय के गवर्नर रहे जे डब्ल्यू कैली ने अपने हस्ताक्षर किए थे। साल 1935 में अंग्रेज सरकार ने प्रिंस विलियम की तस्वीर वाले इस नोट को जारी किया था।

अब इस 87 वर्ष पुराने नोट की कीमत काफी ज्यादा है और आप इसे ऑनलाइन पोर्टल पर बेचकर ₹7 लाख से भी ज्यादा की कमाई कर सकते हैं। अगर आपके पास ऐसे ही कुछ पुराने नोट मौजूद हैं तो इसे बेचकर आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। वही जरूरी नहीं कि आपके पास 1935 वाला यह नोट होना चाहिए।

अगर आपके पास 70 और 80 के दशक में छपे ₹1 का नोट भी है तो उसकी कीमत भी काफी ज्यादा आंकी जाती है। इसे आप घर बैठे ही बेच सकते हैं देश में ऐसे कई ऑनलाइन साइट्स मौजूद है, जिस पर अकाउंट बना आप इन्हें अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं। बस यूं ही बेचते समय आरबीआई के द्वारा बनाए गए गाइडलाइंस को जरूर पढ़ लें। इसे जान लेने से आप यहां होने वाले धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

इस तरह से बेचें नोट

इसे बेचने के लिए आपको सबसे पहले ही बे की वेबसाइट पर जाना होगा।
यहां जाकर आप खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा।
रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देना होगा।
इसके बाद आपको अपने सिक्के या नोट के दोनों ओर की तस्वीर को अच्छे क्वालिटी में खींचकर अपलोड करना होगा।
इसके बाद आपका यह पोस्ट उन सभी लोगों के पास जाएगा जिन्हें इन में रूचि होती है और आपके दिए फोन नंबर से वह आपको संपर्क कर सकेंगे।

Post a Comment

0 Comments