400 स्क्वेयर फीट जगह में करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों

Business Idea : क्या आप भी कोई ऐसा बिजनेस करने की सोच रहे हैं जो आपके हिसाब से सही लगे और बच्चों को भी पैसा मिले तो आज हम आपको एक ऐसे छोटे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अच्छा रिटर्न देगा।

जानिए कौन सा है ये बिजनेस। अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें। आपके पास कम से कम 4 से 5 लाख का फंड होना चाहिए। सबसे पहले आपके पास 300 से 400 वर्ग फीट का स्पेस होना चाहिए। मसाला एक ऐसी चीज है जो हर किचन में मिल जाती है।

Business Idea: नौकरी के साथ-साथ करें ये काम, होगी डबल कमाई

इस बिजनेस को शुरू करके आप कुछ ही महीनों में लाखों कमा सकते हैं। अगर आपके पास 4 से 5 लाख रुपये का फंड है तो आप इस बिजनेस को बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको लोकल मार्केट को समझना होगा। सबसे पहले स्थानीय बाजार की मांग को समझें, उसके बाद ही मसालों का उत्पादन करें।

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 4 से 5 लाख का फंड होना चाहिए। सबसे पहले आपके पास 300 से 400 वर्ग फीट का स्पेस होना चाहिए। इसके बाद आपको इस जगह पर मसाला फैक्ट्री सेट करवाने के लिए शेड बनाना होगा।

इस पर करीब 50 से 60 हजार रुपए खर्च होंगे। इसके बाद मशीन लगाने में 50 हजार रुपये का खर्च आएगा। इसके बाद काम करने वाले लोगों और कच्चा माल समेत तीन से चार लाख रुपये का खर्च आएगा।

लोगों को हमेशा स्थानीय बाजार की जरूरत के हिसाब से मसालों का उत्पादन करना चाहिए। कुछ मसाले जैसे हल्दी, धनिया पत्ती, काली मिर्च आदि हर जगह बिकते हैं। इसके साथ ही मिर्च पाउडर, गरम मसाला की डिमांड भी काफी ज्यादा है. इसके साथ ही आप बाजार की जरूरत के हिसाब से चिकन मसाला, सांबर मसाला आदि मसाले भी बना सकते हैं.

फैक्ट्री का कच्चा माल आप पास के बाजार से खरीद सकते हैं। ध्यान रहे कि कच्चे माल की शुद्धता का विशेष ध्यान रखें। एक बार में बड़ी मात्रा में कच्चा माल लेने पर आपको बड़ी छूट मिलेगी।
अगर आप हर साल 200 क्विंटल तक मसाले बेचते हैं तो आप 10.80 लाख रुपये प्रति 5,400 रुपये कमा सकते हैं।

इसमें सारा खर्च निकालने के बाद आपको हर साल करीब 3 से 4 लाख रुपये का मुनाफा होगा. ऐसे में आप इस बिजनेस से हर महीने 40 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments