अमृत महोत्सव: एक लाख से अधिक विद्यालयों में भारत माता का पूजन करेगा राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ

लखनऊ। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ 01 अगस्त को देशभर में एक लाख से अधिक विद्यालयों तथा एक हजार से अधिक महाविद्यालयों में स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इस कार्यक्रम में स्वतंत्रता के बलिदानी वीर वीरांगनाओं का पुण्य स्मरण करते हुए स्वतंत्रता सेनानियों एवं उनके परिजनों का अभिनंदन किया जायेगा। यह जानकारी राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की प्रदेश अध्यक्ष डा. निर्मला यादव ने दी।

डा.निर्मला यादव ने सोमवार को निरालानगर में आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि विद्यालयों में भारत माता का पूजन,विचार गोष्ठी, शोभायात्रा व रैलियां निकाली जायेंगी।

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आज की पीढ़ी को देश की आजादी के गरिमामयी इतिहास व आजादी के लिए आहुतियां देने वाले वीर महापुरुषों व वीरांगनाओं के अनुकरणीय योगदान को स्मरण दिलाने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भगवती सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक आबादी व आजादी के संग्राम में योगदान करने वाला प्रदेश है। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उप्र में 01 अगस्त से स्कूली शिक्षा के (कक्षा 1 से 12 तक) प्राथमिक व माध्यमिक संवर्ग द्वारा 25 हजार विद्यालयों में कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इन सभी कार्यक्रमों में शिक्षक वर्ग के साथ समाज के श्रेष्ठ व उदार मना व्यक्तियों की सहभागिता भी लेगा। विद्यालयों के माध्यम से शहर गांव व समाज को आजादी के महापर्व को महोत्सव के रूप में मनाने और राष्ट्र भक्ति व चेतना का संदेश घर-घर तक पहुंचाने का उद्देश्य है।

राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश प्राथमिक संवर्ग के प्रदेश अध्यक्ष एवं ‘स्वतन्त्रता का अमृत महोत्सव’ आयोजन समिति के सह संयोजक अजित सिंह ने बताया कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से ही महासंघ ऐसे अनाम आजादी के अमर शहीदों को भी खोज कर सम्मानित करेगा और उन्हें भी इतिहास के पन्नों में उनके ब्रितानी हुकूमत के विरुद्ध विद्रोह की बुलंद आवाज व अनुकरणीय योगदान को अंकित कराने का दायित्व निर्वाहन भी करेगा।

प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष व ‘स्वतन्त्रता का अमृत महोत्सव’ आयोजन समिति के संयोजक प्रो. संजय मेधावी ने बताया कि इस कार्यक्रम की सफलता के लिए जिला व ब्लाक स्तर पर आयोजन समितियों का गठन हो चुका है। इन समितियों द्वारा कार्यक्रम कराए जाने के लिए विद्यालयों का चयन कर लिया गया हैं। न्याय पंचायत स्तर पर टोलियां बन गई हैं।

प्रेसवार्ता में शैक्षिक महासंघ के पदाधिकारियों द्वारा विद्यालयों में भेंट किए जाने वाले भारत माता चित्र और अभियान के लिए जारी किए गए लोगों का भी विमोचन किया गया।

Post a Comment

0 Comments