कांवड़ यात्रा में लगातार बढ़ रही शिव भक्तों की संख्या

हरिद्वार। हरिद्वार-दिल्ली राजमार्ग पूरी तरह से भगवा रंग में रंगा दिखाई देने लगा है। शिवभक्त भक्ति में झूमते नाचते आगे बढ़ रहे हैं। हरिद्वार में नहर पटरी पर पैदल कांवड़ यात्री समानांतर रूप से आगे बढ़ रहे हैं। इनकी संख्या भी हर दिन बढ़ती जा रही है। जलाभिषेक के लिए अब पांच दिन का समय शेष रह गया है। पंचक समाप्त होने पर हरिद्वार में शिवभक्तों के निरंतर आने का सिलसिला जारी है। मेले में बाल कांवड़ यात्री भी अपने नन्हे कदमों के साथ आगे बढ़ रहे हैं। बच्चों में गजब का उत्साह है जो हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। हरकी पैड़ी और आसपास के गंगा घाटों से लेकर मंदिर और बाजारों में सिर्फ कांवड़िये ही कांवड़िये नजर आ रहे हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अब तक एक करोड़ आठ लाख सत्तर हजार से अधिक श्रद्धालु गंगाजल लेकर अपने-अपने गंतव्यों को रवाना हो चुके हैं। कांवड़ यात्रा के आठवें दिन गुरुवार को भी 35 लाख कांवड़ यात्रियों ने गंगाजल लेकर गंतव्य को प्रस्थान किया। श्रावण मास की कांवड़ यात्रा को लेकर धर्मनगरी में शिवभक्तों ने डेरा डाला हुआ है। कांवड़ यात्रियों के लिए बनाए गए पैदल मार्ग के अलावा हाईवे पर कांवड़ यात्रियों की कतार दिख रही है। श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते व्यवस्था बनाने में पुलिस प्रशासन को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है।

प्रशासन द्वारा कांवड़ मेले में इस बार चार करोड़ से अधिक कांवड़ यात्री पहुंचने का दावा किया जा रहा है। हर दिन शिवभक्तों की भीड़ जिस हिसाब से बढ़ रही है, उससे दावा सच के करीब पहुंचता नजर आ रहा है।

Post a Comment

0 Comments