चीन व श्रीलंका के राष्ट्राध्यक्षों ने दी मुर्मू को बधाई, जिनपिंग को रिश्ते सुधरने की उम्मीद

बीजिंग/कोलंबो। भारत की राष्ट्रपति बनीं द्रौपदी मुर्मू को पड़ोसी देशों चीन व श्रीलंका के राष्ट्राध्यक्षों ने बधाई दी है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मुर्मू को बधाई देने के साथ दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधरने की उम्मीद भी जताई है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को अपनी भारतीय समकक्ष द्रौपदी मुर्मू को पद संभालने पर पत्र लिखकर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि वह राजनीतिक आपसी विश्वास बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने और मतभेदों को ठीक से संभालने के लिए उनके साथ काम करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि चीन और भारत एक-दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं।

शी ने कहा कि स्वस्थ और स्थिर चीन-भारत संबंध दोनों देशों और उनके लोगों के मूलभूत हितों के अनुरूप है, साथ ही क्षेत्र और दुनिया भर में शांति, स्थिरता और विकास के लिए अनुकूल भी हैं। वह चीन-भारत संबंधों को बहुत महत्व देते हैं, और राजनीतिक आपसी विश्वास बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने, मतभेदों को ठीक से संभालने और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मुर्मू के साथ काम करने के लिए तैयार हैं।

भारत के एक अन्य पड़ोसी देश श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी भारत की नयी राष्ट्रपति को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस मुख्य जिम्मेदारी के तौर पर आपकी नियुक्ति सबसे बड़े लोकतंत्र में सरकार में भरोसे और आत्मविश्वास की सबसे बड़ी गवाही है। साथ ही ये इस बात का भी सुबूत है कि देश के लोगों ने भी आपकी क्षमता और राजनीतिक नेतृत्व पर भरोसा जताया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया मुर्मू का नेतृत्व दोनों देशों के सौहार्द्रपूर्ण संबंधों को मजबूत करने के संयुक्त प्रयासों को नई गति प्रदान करेगा। उन्होंने इस दिशा में साथ मिलकर काम करने की उम्मीद भी जताई।

Post a Comment

0 Comments