अब पेट्रोल से कट गया पीछा, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 3 रुपये खर्च कर चलेगा 30 KM, फीचर्स जीत लेंगे दिल

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत बेलगाम होने से भारत में भी पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छूने लगे हैं, जिससे आम लोगों का बजट बिगड़ता जा रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है, जिसकी खरीदारी को लेकर लोगों में उत्साह भी देखने को मिल रहा है। अगर आप टू-व्हीलर खरीदना चाहते हैं और पेट्रोल की कीमतों से परेशान है तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है हम अपनी खबर में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की जानकारी लेकर आए हैं, जिसका बहुत कम खर्च और तमाम फीचर्स हैं।

इस स्कूटर को खरीद आप पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से निजात पा सकते हैं। इस स्कूटर को चलाने में बहुत कम खर्च आएगा, जिसे जानकर आप भी दंग रह जाएंगे। 3 रुपये में आप इस स्कूटर को 30 किलोमीटर आसानी से चला सकते हैं।

यह स्कूटर टीवीएस कंपनी लेकर आई है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसे ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिलने की उम्मीद है अगर वाकई TVS ने ऐसा स्कूटर उतारा दिया है।

ओला S1 और ओकिनावा जैसी कंपनियों को बाजार में बड़ी टक्कर मिलने जा रही है। TVS मोटर्स ने iQube की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया है कि किसी भी पेट्रोल के स्कूटर में एक लीटर फ्यूल के लिए कम से कम 100 रुपये खर्च करने होते है।

इस तरह अगर कोई एक दिन में 30 किलोमीटर स्कूटर से सफर करता है, तो प्रति लीटर 50 किमी के एवरेज के हिसाब से स्कूटर से 50,000 किमी चलने का खर्च करीब एक लाख रुपये आता है।

जानिए चार्जिग का खर्च
वहीं TVS कंपनी के मुताबिक, iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर से 50,000 किमी का सफर करने का खर्च 6,466 रुपये आता है। एक बार चार्जिंग का कॉस्ट 18.75 रुपये आता है। इस तरह 50,000 कीमी पर iQube 93,500 रुपये की सेविंग करता है।

इतने टाइम में फुल हो जाती है बैटरी
टीवीएस के दावे के मुताबिक, iQube ST मॉडल 4 घंटे और छह मिनट में फुल चार्ज हो जाता है इसके बाद से इस 145 किमी तक चलाया जा सकता है। अगर आप हर दिन इसे 30 किमी चलाते हैं, तो आपको इसे सप्ताह में दो बार चार्ज करना होगा।

दो बार चार्ज का खर्च 37.50 रुपये आएगा। इस तरह महीने में औसतन 150 रुपये आपको इस स्कूटर पर खर्च करने होंगे. मतलब आपको हर दिन तीन रुपये खर्च करने होंगे और दो बार चार्जिंग के बाद 290 किलोमीटर तक का सफर तय कर पाएंगे।

Post a Comment

0 Comments