CM चौहान ने खरगोन के दंगा प्रभावितों के लिए की अतिरिक्त सहायता की घोषणा

CM चौहान ने खरगोन के दंगा प्रभावितों के लिए की अतिरिक्त सहायता की घोषणा

भोपाल :  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान और उनकी धर्मपत्नी  साधना सिंह चौहान ने खरगोन की लक्ष्मी मुछाल के विवाह समारोह में वर्चुअली शामिल होकर शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री  चौहान ने मुछाल परिवार का मनोबल बढ़ाया और कहा कि दंगा प्रभावित परिवारों को पूरी सहायता सरकार ने की है। अतिरिक्त सहायता भी दी जा रही है। वाहनों और सामान की क्षति पर प्रभावितों को अतिरिक्त राशि राज्य सरकार देगी। खरगोन के प्रभारी मंत्री कमल पटेल उपस्थित थे। खरगोन की  लक्ष्मी का विवाह संबंध गुजरात में हुआ है। मुख्यमंत्री ने वर  दीपक संघवी को भी बधाई एवं आशीर्वाद प्रदान किया। खरगोन के दंगा प्रभावितों को पूर्व में 1 करोड़ 31 लाख 32 हजार 855 रूपए की सहायता राशि दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री  चौहान द्वारा आज घोषित सहायता के अनुपालन में प्रभावितों को अतिरिक्त रूप से 70 लाख 95 हजार रूपए प्रदाय किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस मांगलिक प्रसंग के अवसर पर वर-वधु सहित सभी बारातियों को मेरी बधाई। मुछाल परिवार अकेला नहीं है। सरकार आपके साथ है। मध्यप्रदेश की जनता भी आपके साथ है। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि सभी व्यवस्थाएँ इस विवाह के लिए की गई। खरगोन में जो हुआ वो दुर्भाग्यपूर्ण था। इस परिवार में बिटिया की शादी के लिए एकत्र किए गए सामान की भी लूटपाट हो गई थी। नुकसान करने वालों से वसूली के लिए कानूनी प्रावधान किए गए हैं।  लक्ष्मी, लक्ष्मी स्वरूप है, इन्हें हमारा आशीर्वाद है। आज बहुत से वरिष्ठ नेता और अधिकारी भी यहाँ उपस्थित हुए हैं। नवदम्पति को वाशिंग मशीन, एक्टिवा सहित घरेलू उपयोग का सामान दिया गया है।

मुख्यमंत्री  चौहान ने वधु लक्ष्मी से संवाद किया और कहा "मामा की दुआएँ लेती जा... जा तुझको सुखी संसार मिले .. मैं खरगोन जल्दी आऊँगा।“ लक्ष्मी के भाई सतीश से भी मुख्यमंत्री  चौहान ने संवाद किया। सतीश ने कहा कि “मैं दंगे की घटना के समय टूट गया था। जन-प्रतिनिधियों ने पूरे सहयोग का आश्वासन दिया था। विवाह में हो रहे व्यय की चिंता थी। आज मैं मुख्यमंत्री से बातचीत कर बहुत प्रसन्न हूँ।“ मुख्यमंत्री  चौहान ने गुजरात से आए समस्त बारातियों का स्वागत भी किया। मुख्यमंत्री  चौहान ने गुजरात के भाभर जिला बनासकांठा की  प्रिया कुशवाह से भी बातचीत की। कमिश्नर इंदौर डॉ. पवन शर्मा, कलेक्टर खरगोन कुमार पुरूषोत्तम सहित अनेक प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी भी विवाह में शामिल हुये।

 भावुक हुआ मुछाल परिवार

मुख्यमंत्री चौहान से बातचीत के समय वर-वधु सहित वधु के मायके के परिजन भावुक थे। लक्ष्मी के माता-पिता नहीं हैं। परिवार में लक्ष्मी के बड़े भाई सतीश और भाभी सपना के अलावा उनके दो बच्चे और छोटा भाई लक्की शामिल हैं। पूरे परिवार के पालन-पोषण का दायित्व सतीश मुछाल ही करते हैं। गत 10 अप्रैल को हुए दंगों में लक्ष्मी मुछाल के मकान में उपद्रवियों ने सामान भी लूट लिया था। राज्य सरकार की संवदेनशीलता और सहयोग को देखकर बारात में उपस्थित लक्ष्मी के परिजन भावपूर्ण शब्दों में मुख्यमंत्री चौहान को धन्यवाद दे रहे थे।

मुख्यमंत्री चौहान द्वारा खरगोन के दंगा प्रभावितों के लिए आज घोषित अतिरिक्त सहायता

क्रं

क्षति का प्रकार

प्रति व्यक्ति राशि

संख्या

कुल राशि

01.

पूर्ण रूप से जले मकान एवं दुकान

एक लाख

26

26 लाख

02.

आंशिक रूप से जले हुये मकान एवं दुकान

50 हजार

31

15 लाख 50 हजार

03.

पूर्ण एवं आंशिक रूप से जले हुये मकान एवं दुकान की सामग्री के लिए

25 हजार

57

14 लाख 25 हजार

04

पूर्ण रूप से जले दो पहिया वाहन

25 हजार

21

5 लाख 25 हजार

05

आंशिक जले हुये दो पहिया वाहन

15 हजार

12

एक लाख 80 हजार

06

पथराव से आंशिक हानि वाले दो पहिया वाहन

5 हजार

13

65 हजार

07

पूर्ण नष्ट तीन पहिया वाहन

50 हजार

01

50 हजार

08

आंशिक नष्ट तीन पहिया वाहन

25 हजार

01

25 हजार

09

पूर्ण नष्ट चार पहिया वाहन

75 हजार

05

03 लाख 75 हजार

10

आंशिक नष्ट चार पहिया वाहन

50 हजार

06

03 लाख

 

कुल राशि

 

 

70 लाख 95 हजार

Post a Comment

0 Comments